रायपुर। नगर निगम द्वारा अवैध प्लॉटिंग और अतिक्रमण के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है, मगर जमीन माफियों के हौसले भी इतने बुलंद हैं कि वे कार्रवाई के बावजूद अपना काम जारी रखे हुए हैं। ऐसे ही एक मामले में चलाये गए अभियान के तहत दो दिन पहले जिस भूभाग पर किये गए अवैध प्लॉटिंग पर कार्रवाई हुई, वहां पर निगम को चुनौती देते हुए भू स्वामी ने फिर से प्लाटिंग शुरू कर दी। इसकी शिकायत मिलने पर निगम की टीम ने दोबारा यहां पहुंचकर कार्रवाई की गई।

नगर निगम मुख्यालय नगर निवेश, उडनदस्ता एवं नगर निगम जोन 1 नगर निवेश विभाग की टीम ने जोन के यतियतनलाल वार्ड नम्बर 4 के गोंदवारा में अनुग्रह सोसायटी के पीछे लगभग 3 एकड़ निजी भूमि पर प्लॉटिंग करके बनाई गयी अवैध मुरुम रोड को जेसीबी मशीन की सहायता से काटकर इस कृत्य पर रोक लगा दिया गया था।

इस कार्रवाई के बाद जमीन मालिक ने फिर से प्लॉटिंग शुरू कर दी। जिसकी सूचना मिलने के बाद जोन 1 जोन कमिश्नर हितेंद्र यादव के नेतृत्व एवं कार्यपालन अभियंता गजाराम कँवर, सहायक अभियंता सैयद जोहेब, उप अभियंता श्रुति चतुर्वेदी, अजीत सिंह राठौर की उपस्थिति में प्लॉटिंग पर पुनः रोक लगाने की कार्यवाही की गई।

जोन 1 के कमिश्नर हितेन्द्र यादव ने बताया कि गोंदवारा में अगुग्रह सोसायटी के पीछे लगभग 3 एकड़ निजी भूमि पर नगर निगम जोन 1 नगर निवेश द्वारा की गयी कार्यवाही के दो दिन बाद पुनः की जा रही अवैध प्लाटिंग पर रोक लगायी गयी है।

जमीन मालिकों पर कराएंगे FIR

इस तरह के मामले में नगर निवेश विभाग के माध्यम से रायपुर तहसीलदार को पत्र लिखकर निजी भूमि के भूमि स्वामियों की जानकारी शीघ्र उपलब्ध करवाने को कहा गया है। तहसील कार्यालय से जानकारी मिलते ही राज्य शासन के अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार अवैध प्लाटिंगकर्ताओं के विरूद्ध संबंधित पुलिस थाना में नियमानुसार कड़ी कार्यवाही करने नामजद एफआईआर दर्ज कराई जायेगी।

9 एकड़ में अवैध प्लाटिंग और सरकारी जमीन पर कब्जा हटाया

नगर निगम की की टीमों ने वार्ड क्रमांक 66 में झाबक मोटर्स के पास एग्रोनिक मशीनरी प्रोडक्ट शॉप के पीछे लगभग 2 एकड़ निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लॉटिंग के डीपीसी, मुरुम रोड को जेसीबी से काटकर डेवलपमेंट पर रोक लगाया।

इसी तरह वार्ड 2 के तहत कबीर नगर फेस 4 अविनाश आशियाना अपार्टमेंट के पीछे लगभग 2 एकड़ निजी भूमि पर प्लाट कटिंग करने की गयी व्हाइट मार्किंग पर काली डस्ट डाल निर्मित अवैध रोड को काटा।

उधर जोन 10 में अमलीडीह में मेडिशाइन हॉस्पिटल अमलीडीह के पीछे लगभग 5 एकड़ निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग पर स्थल में अज्ञात अवैध प्लाटिंगकर्ता द्वारा प्लाट कटिंग करने लगाए गए पोल को हटाकर, अवैध मुरुम रोड को काटकर आवागमन बाधित करते हुए कारगर रोक लगाई गयी. जोन कमिश्नरों ने तहसीलदार से इन निजी भूमि स्वामियों की जानकारी मांगी है और फिर नामजद एफआईआर दर्ज करवायी जायेगी।

इसी तरह से वार्ड 32 के अवंति विहार क्षेत्र में लगभग 2000 वर्गफीट शासकीय भूमि पर संचालित आटो मोबाईल सेंटर का अवैध कब्जा तोड़ा गया। यह कार्रवाई जन शिकायत की जांच के बाद की गई ।

कैनाल लींकिंग रोड में हटाया अतिक्रमण

नगर निगम जोन 10 में नगर निवेश विभाग की टीम ने कैनाल लींकिंग रोड में श्रीझूलेलाल की मूर्ति के पास किये गए अवैध अतिक्रमण को हटाया। टीम ने एक कुलर रिपेयर की दुकान को हटाते हुए एक अन्य निर्माण कार्य को स्थल पर बंद करवा स्थल पर राखी गई एक हाईवा रेती, गिट्टी एवं अन्य निर्माण सामग्रियां जब्त की।