रायपुर। प्रशासन और नगर निगम की टीम ने आज राजधानी रायपुर के सड्डू इलाके में शासकीय जमीन पर किये गए बड़े कब्जे को हटाया। यहां लगभग 2 एकड़ जमीन को बॉउंड्री वॉल से घेर दिया गया था।

जिला कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के आदेश पर आज नगर निगम के जोन 9 के नगर निवेश विभाग की टीम ने SDM और तहसीलदार की अगुवाई में सड्डू ईरानी डेरा, बीएसयूपी आवासीय परिसर के सामने लगभग 2 एकड़ शासकीय भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराया। संबंधित क्षेत्र के पटवारी सहित जोन 9 के कमिश्नर संतोष पाण्डेय, कार्यपालन अभियंता के.के. शर्मा, सहायक अभियंता अंशुल शर्मा, उपअभियंता अबरार खान, कुंदन साहू की उपस्थिति में श्रमिकों एवं थ्रीडी बुलडोजर की सहायता से अवैध कब्जे को पूरी तरह हटाकर शासकीय भूमि को कब्जा मुक्त करने की कार्यवाही की गई।

जिस भूभाग से कब्जा हटाने की कार्यवाही की गई वहां पर बाकायदा एक गेट लगा हुआ था, जिस पर समरू साहू के नाम का उल्लेख था। बताया जा रहा है कि काफी समय से इस जमीन पर बेजा कब्ज़ा था, और मौका देखकर बॉउंड्री वॉल खड़ा कर दिया गया। राजस्व विभाग की जांच में यह जमीन सरकारी मिली और उसके बाद निगम द्वारा चलाये जा रहे अभियान के तहत आज इस अवैध कब्जे को हटाने की कार्रवाई की गई।

राजधानी में इस तरह के कब्जे को लेकर सवाल…

छत्तीसगढ़ के दूसरे जिलों में तो अवैध कब्जों के मामले सामने आते रहते हैं, मगर राजधानी रायपुर और पूरे जिले में भी इस तरह के अवैध कब्जे, वो भी बड़े भूभाग पर कब्जे पर सवाल उठना लाजिमी है। रायपुर का राजस्व और नगर निगम का अमला कितना लापरवाह है, यह साफ नजर आ रहा है। बहरहाल ये उम्मीद तो की ही जानी चाहिए कि रायपुर जिले में इस तरह के अवैध कब्जों को हटाकर प्रशासन ऐसी जमीनों का जनता के हित में इस्तेमाल करेगा।