0 मार्ग पर बंद के लिए लगाया बैनर-पोस्टर

बीजापुर। नक्सलियों ने 26 मई को बंद का आह्वान किया है, इसी के मद्देनजर नक्सलियों ने 24 मई की रात ही आवापाल्ली- उसूर मार्ग को कई जगह से काटकर रास्ते को अवरुद्ध कर दिया था। साथ ही बैनर पोस्टर लगाकर मौजूदा मोदी सरकार, गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री विष्णुदेव सरकार को आदिवासी विरोधी करार दिया। इसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने शनिवार की सुबह आवापल्ली-उसूर मार्ग को बहाल कराकर आवागमन जारी करा दिया है।

पिड़िया मुठभेड़ के विरोध में बंद का आह्वान

बता दें कि छत्तीसगढ़ की पुलिस ने 10 मई को पिड़िया में हुई मुठभेड़ में 12 नक्सलियों को मुठभेड़ में मार गिराने का दावा किया था। जिसे लेकर नक्सलियों ने पर्चा जारी करके विरोध स्वरूप 26 मई को बन्द का आह्वान किया है।

नक्सलियों ने बंद से पहले शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात बीजापुर उसूर सड़क को जगह-जगह से खोद कर मार्ग बाधित कर दिया, वहीं बैनर और पर्चे लगाये गये थे। आवापल्ली-उसूर मार्ग पर सीतापुर के पास नक्सलियों ने आधा दर्जन गड्ढे खोदे थे। इसके चलते उसूर से जगदलपुर आने वाली बस वापस उसूर लौट गई थी, वहीं बीजापुर से उसूर जाने वाली बस महादेव घाट से वापस बस स्टैंड लौट गई थी।

कई बार इस सड़क को बनाया निशाना

गौरतलब है कि उसूर सड़क को पहले भी कई बार नक्सलियों द्वारा नुकसान पहुंचाया गया है। सीतापुर में सीआरपीएफ़ 196 बटालियन का कैम्प लगने के बाद इस तरह की पहली बड़ी घटना है, जहां नक्सलियों ने सड़क को कई जगह से क्षतिग्रस्त किया है। इस इलाक़े में विकास योजनाओं में तेज़ी लाने के लिए सरकार ने सुरक्षाबलों के कैम्प तैनात किए हैं जिसमें सीतापुर, गलग़म और नंबी में कैम्प खोले गये हैं। बहरहाल बीजापुर से उसूर मार्ग सुरक्षाबल के जवानों ने बहाल कराकर आवागमन जारी करा दिया है। साथ ही जवान इलाके में सर्चिंग व पेट्रोलिंग कर रहे हैं।