पटना। बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं, जिसके लिए इस बार के चुनाव में एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच मुकाबला है। एनडीए में बीजेपी, जदयू, लोजपा (रामविलास), हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा और राष्ट्रीय लोक मोर्चा शामिल हैं, वहीं इंडिया ब्लॉक में राजद, कांग्रेस और वामदल शामिल हैं।

100 फीसदी चल रहा चिराग पासवान की पार्टी का स्ट्राइक रेट

बिहार में चिराग पासवान की पार्टी लोजपा रामविलास का स्ट्राइक रेट 100 फीसदी चल रहा है. उनकी पार्टी ने जिन 5 सीटों पर चुनाव लड़ा था, उन सभी पर आगे चल रही है। वहीं राजद की बढ़त सिर्फ 3 सीटों पर ही कायम है। उसके सहयोगी दल सीपीआईएमएल और कांग्रेस क्रमश: 2 और 1 सीट पर आगे हैं। जदयू 15 और भाजपा ने 13 सीटों पर बढ़त ली हुई है। जीतनराम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा अपनी 1 सीट पर आगे है। एनडीए की एक अन्य सहयोगी राष्ट्रीय लोक मोर्चा के चीफ उपेंद्र कुशवाहा काराकाट में पीछे चल रहे हैं।

गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय ने अपनी सीटों पर ली बढ़त

बिहार में एनडीए 34 सीटों पर आगे चल रही है. जदयू 15, बीजेपी 13, लोजपा रामविलास 5 और हम 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. आरजेडी 3 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 1 सीट पर आगे है। वामदल भी 2 सीटों पर आगे हैं। बेगूसराय से गिरिराज सिंह ने अब अपने प्रतिद्वंद्वी पर बढ़त ले ली है। उजियारपुर में नित्यानंद राय ने भी राजद प्रत्याशी आलोक कुमार मेहता पर बढ़त हासिल कर ली है।

बिहार में कई सीटों पर एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच कांटे की टक्कर

बिहार में कई सीटों पर एनडीए और इंडिया ब्लॉक के प्रत्याशियों के बीच कांटे की टक्कर है. मीसा भारती ने पाटलिपुत्र में बीजेपी के रामकृपाल यादव पर 26 हजार से अधिक वोटों की बढ़त हासिल कर ली है। राजद के उम्मीदवार सीतामढ़ी, उजियारपुर, पाटलिपुत्र, जहानाबाद और औरंगाबाद में आगे हैं। आरा और काराकाट में सीपीआईएमएल के उम्मीदवारों ने बढ़त ली हुई है। बता दें कि सीपीआईएमएल इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है। सासाराम में कांग्रेस के मनोज कुमार आगे हैं।

सारण में रोहिणी आचार्य पीछे, पाटलिपुत्र में मीसा भारती को बढ़त

बिहार की सारण सीट से लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य बीजेपी प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी से पीछे चल रही हैं। वहीं पाटलिपुत्र से आरजेडी की मीसा भारती ने बीजेपी के रामकृपाल यादव पर 10 हजार से अधिक वोटों की बढ़त बना ली है।