नई दिल्ली/रायपुर। NDA Parliamentary Party meeting: भारतीय जनता पार्टी (BJP) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नवनिर्वाचित सांसद आज, 7 जून को नई दिल्ली में बैठक करेंगे। इस बैठक में नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना जा सकता है।

NDA Parliamentary Party meeting: बैठक में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी सांसद दिल्ली रवाना हो रहे हैं।सीएम विष्णुदेव साय भी उनके साथ दिल्ली जाएंगे। सांसद बृजमोहन अग्रवाल, तोखन साहू, चिंतामणि महाराज,राधेश्याम राठिया, संतोष पांडे और कमलेश जांगड़े एयरपोर्ट पहुंचे हैं।

मंत्री पदों के बंटवारे पर चर्चा

जानकारी के अनुसार एनडीए की बैठक में गठबंधन के नेता चुने गए नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कैबिनेट के मंत्री पदों बंटवारे पर चर्चा होगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी विशेष दर्जा और चार मंत्री पद की मांग कर सकते हैं।

शिवसेना के सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे चाहते हैं अपने बेटे और तीन बार के सांसद श्रीकां शिंदे के साथ ही कैबिनेट में पार्टी के कुछ और वरिष्ठ सांसदों को शामिल करवाना चाहते हैं।

वहीं टीडीपी, जो 16 सांसदों के साथ एनडीए सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो सकती है। टीडीपी आंध्र प्रदेश के लिए विशेष दर्जा भी मांगेगी, जो 2014 में राज्य के विभाजन के बाद हैदराबाद जैसे आईटी हब को खो चुका है। इसके साथ ही टीडीपी ने सेंट्रल कैबिनेट में 6 अहम मंत्रालय देने की भी मांग की है।

NDA Parliamentary Party meeting: पेश हो सकता है सरकार बनाने का दावा

सूत्रों के हवाले से आ रही खबर के मुताबिक, एनडीए की ओर से आज ही सरकार बनाने का दावा पेश किया जा सकता है। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू ने सभी पार्टी सांसदों को इस बैठक में शामिल होने का निर्देश दिया है।

बता दें कि चंद्रबाबू नायडू गुरुवार को नई दिल्ली पहुंच चुके हैं और 9 जून तक यहीं रहेंगे। वे एनडीए की बैठक में शामिल होंगे और मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी मौजूद रहेंगे। नरेंद्र मोदी को एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद, गठबंधन के सीनियर नेता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें अपना समर्थन सौंपेंगे।