बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में हाल ही में हुए हिंसा मामले में पुलिस लगातार वीडियो फुटेज और हिरासत में लिए गए लोगों से कड़ाई से पूछताछ कर आगजनी और तोड़फोड़ में संलिप्त अन्य लोगों की धरपकड़ की जा रही है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक 83 लोगों को जेल भेजा जा चुका है तथा अन्य हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ की जा रही है।

वहीं राज्य सरकार ने कलेक्टर कुमार लाल चौहान और एसपी सदानंद कुमार को हटा दिया है। उनकी जगह पर दीपक सोनी को कलेक्टर और विजय अग्रवाल को नए एसपी के रूप में नियुक्त किया गया है। नए अधिकारियों ने तत्काल बलौदाबाजार में कार्यभार संभाला है। दीपक सोनी ने जिला कार्यालय का निरीक्षण किया और उसमें नुकसान का जायजा लिया है, साथ ही मरम्मत कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए हैं।

अधिकारी- कर्मचारी सहित मजदूरों की 24 घंटे की गई तैनाती

उन्होंने कहा कि, जल्द ही सारी व्यवस्थाओं को ठीक कर कामकाज फिर से शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही जिलेवासियों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। गौरतलब है कि विगत 10 जून को असामाजिक तत्वों द्वारा किए गए तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना के कारण कलेक्ट्रेट बिल्डिंग की पुनः साज-सज्जा की जा रही है। अधिकारी- कर्मचारी सहित मजदूरों की 24 घंटे तैनाती की गई है।

आगजनी में ज्यादा नुकसान पहुंचने वाले पुलिस अधीक्षक कार्यालय के विभिन्न शाखाओं तथा आबकारी विभाग में भी अंदरूनी साज-सज्जा के कार्य तेजी से चल रहा है। दस्तावेजों की लिस्टिंग के साथ ही कार्यालयीन कार्य बहाल करने तेजी से काम जारी है।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में एसपी चेंबर का अंदरूनी साज-सज्जा पूरी हो गई है। बिल्डिंग के बाहरी साज-सज्जा के कार्य में तेजी लाने के लिए लोक निर्माण विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा स्वयं मौजूद रहकर मानिटरिंग की जा रही है।

पर्याप्त मानव संसाधन के साथ आवश्यक मशीनरी का उपयोग कर कलेक्ट्र बिल्डिंग की रेनोवेशन कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। संयुक्त जिला कार्यालय भवन में संचालित लगभग सभी कार्यालय सामान्य रूप से संचालित होने लगे हैं तथा दैनिक कार्यालयीन कार्य भी सुचारु रूप से चल रहा है।

एसपी विजय अग्रवाल ने एसपी कार्यालय का किया निरीक्षण

वहीं, एसपी विजय अग्रवाल ने एसपी कार्यालय का निरीक्षण कर घटना में हुई क्षति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि, राज्य सरकार के आदेश का पालन करते हुए पुलिस अधीक्षक के रूप में ज्वाइन किया हूं। पदभार ग्रहण करने के बाद सहयोगियों के साथ बातचीत कर पूरी घटना की जानकारी ली।

https://theruralpress.in/