भोपाल। मध्य प्रदेश के सिवनी गौवंश हत्याकांड में मोहन यादव सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। मुख्यमंत्री ने सिवनी जिले के कलेक्टर और एसपी को हटा दिया है। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि घटना में शामिल आरोपियों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है।

गौवंश हत्या के मामले में लापरवाही पाए जाने पर सीएम मोहन यादव न सिर्फ नाराज हो गए बल्कि रातों-रात सिवनी कलेक्टर और एसपी को हटा दिया गया है। दरअसल सिवनी के दो अलग-अलग थाना क्षेत्रों में बीते दिनों 50 से ज्यादा मवेशियों के शव मिले थे। जिनके गले पर धारदार चीज के घाव के निशान थे। इस मामले में अभी तक तीन आरोपियों पर NSA लगाया जा चुका है और उनको जेल भेजा जा चुका है, वहीं इस घटना को लेकर सिवनी कलेक्टर और एसपी की लापरवाही सामने आई है।

संस्कृति जैन ने संभाली कलेक्टर की कुर्सी…

सिवनी कलेक्टर क्षितिज सिंघल को हटाकर 2015 बैच की आईएएस संस्कृति जैन को जिले का नया कलेक्टर बनाया गया है। वहीं सिवनी एसपी राकेश कुमार सिंह को पुलिस मुख्यालय भेजा गया है और 2016 बैच के आईपीएस अधिकारी सुनील कुमार मेहता को नया एसपी बनाया गया है।

जंगल में मिले थे गौवंश के शव

बता दें कि दो-तीन दिन पहले सिवनी जिले की वैनगंगा नदी और उसके आसपास के जंगलों में 50 से ज्यादा गौवंश के शव मिले थे। इन सभी गौवंश को बेरहमी से मारा गया था। इनके गले पर धारदार चीज के निशान मिले थे। इसके बाद इलाके में तनाव पैदा हो गया था। मामले में कार्रवाई करते हुए सीएम मोहन यादव ने सिवनी के कलेक्टर और एसपी को हटा दिया। मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि घटना में संलिप्त प्रत्येक आरोपी पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

दो आरोपियों पर लगाया NSA

सिवनी में कलेक्टर के पद पर क्षितिज सिंगल की जगह सुश्री संस्कृति जैन को नियुक्त किया गया है जबकि श्री राकेश कुमार सिंह के स्थान पर श्री सुनील कुमार मेहता को पुलिस अधीक्षक के पद पर नियुक्त किया गया है। इससे पहले मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उच्चस्तरीय जांच हेतु Ad.D.G (CID) पवन श्रीवास्तव एवं टीम को तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना किया। डॉक्टर यादव ने बताया कि पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर, दो आरोपियों पर NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि, घटना में संलिप्त प्रत्येक आरोपी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है। मध्यप्रदेश में गौमाता के खिलाफ कोई भी अपराध बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

घटना का संक्षिप्त विवरण

बुधवार को जिले के धनोरा और धूमा थाना क्षेत्र में गोवंश के कटे शव मिले थे। धनोरा के पिंडारई के पास बेनगंगा नदी में 26 गोवंश और धूमा क्षेत्र के ककरतला के जंगल में 28 गोवंश के शव मिले थे। इसके बाद से ही सिवनी और बालाघाट जिले में लोगों में आक्रोश देखा जा रहा है। शनिवार को इस घटना के विरोध में बालाघाट बंद भी रहा।

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी क्षितिज सिंघल ने प्रकरण में शामिल दो आरोपितों शादाब पुत्र इसराइल खान (27) तथा वाहिद पुत्र वाजिद खान (28) दोनों निवासी ग्राम गवारी चौकी पलारी थाना केवलारी पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है। तीसरे आरोपित इरफान मोहम्मद पर भी राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (रासुका) लगाने के आदेश दिया गया है।

दो अन्य आरोपितों संतोष कवरेती गरघटिया (45) तथा रामदास उइके पुतर्रा थाना धूमा सिवनी निवासी को दो समुदायों में तनाव फैलाने की धारा 153 ए के अलावा धारा 4,9 मप्र गौवंश वध प्रतिषेध अधिनियम 2004 व 11(1)(1) पशुओं के प्रतिक्रूरता निवारण अधिनियम 1960 के तहत गिरफ्तार किया गया है।