0 खातों में लाखों रुपयों का हुआ ट्रांजेक्शन 0 बैंक कर्मियों की सहभागिता उजागर

रायगढ़ । सटोरियों ने अपने काले कारोबार के संचालन के लिए दर्जनों ग्रामीणों को झांसा देकर खाते खुलवा लिए। इस काम के लिए बेरोजगार युवकों का सहारा लिया गया। ग्रामीणों से कहा गया कि उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा, जिसके तहत रूपये उनके खाते में आएंगे। मगर ज्यादा समय तक ठगी का यह कारोबार नहीं चल सका और पुलिस ने आरोपियों को धर दबोचा।

रायगढ़ पुलिस ने प्रतिबंधित महादेव सट्टा ऐप एवं लोटस ऐप में पैसों के अवैध लेन-देन हेतु ग्रामीणों को गुमराह कर उनके बैंक अकाउंट का आपराधिक दुरुपयोग करने वाले गिरोह के दो सदस्यों और स्थानीय इंडसइंड बैंक के प्रबंधक और कर्नाटका बैंक के कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है, जिनसे खुलवाये गये खाता धारकों के खाता किट की जप्ती कर आगे की जांच की जा रही है।

इस तरह खुलवाए गए एकाउंट

पुलिस ने बताया कि करीब 07-08 माह पूर्व गांधी नगर जूटमिल में रहने वाले अरूण रात्रे द्वारा उसके परिचित सराईभद्दर, रायगढ निवासी जीवनलाल साहू का शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर इंडसइंड बैंक रायगढ़ में खाता खुलवाया गया था। जीवन साहू को अपने खाते में रकम के लेन-देन होने की जानकारी मोबाईल मैसेज और ई-मेल पर मिली। जिसके बाद वह खाता खोलने वाले बैंक मैनेजर दिनेश यादव से मिला, जो उसे अक्सर अपनी व्यस्तता बताकर बैंक से लौटा देता थे।

कई लोगों के खुलवाए थे खाते

इसी दौरान जीवनलाल साहू को जानकारी मिली कि अरूण रात्रे द्वारा सराईभद्दर और आसपास के कई लोगों का खाता खुलवाया गया है। तब उसने अरूण से पूछताछ की तो अरूण भी उसे घूमाने लगा। जिसके बाद जीवनलाल ने पुलिस में शिकायत करना उचित समझा। मामला एसपी दिव्यांग कुमार पटेल के संज्ञान में आने पर साइबर सेल डीएसपी अभिनव उपाध्याय एवं थाना प्रभारी जूटमिल निरीक्षक मोहन भारद्वाज को बारीकी से जांच करने निर्देशित किया गया। साथ ही थाना प्रभारी जूटमिल द्वारा दिनांक 22/06/2024 को अपराध क्रमांक 286/2024 धारा 420, 120(बी), 409 आईपीसी धारा 8 अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया ।

खाते खुलवाने पर मोटे कमीशन का लालच

इस मामले के एक आरोपी आरोपी सुनील साहू ने ही कई ग्रामीणों को झांसा देकर खाता खुलवाया था। लीमगांव थाना केडार जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़ निवासी सुनील साहू का संपर्क सट्टा गिरोह के सदस्यों से हुआ था, जिन्होंने उसे बैंक खाते खुलवाने की एवज में 15000 से 20000 देने का लालच दिया। जिसके बाद उसने रायगढ़ में उसके परिचित अरुण रात्रे निवासी ग्राम छिन्द सारंगढ़ हाल मुकाम गांधीनगर जूटमिल को लोगों के खाता खुलवाने पर कमीशन मिलने की बात बताई। और फिर अरुण रात्रे एवं सुनील साथ में इंडसइंड बैंक जाकर अपने परिचित बैंक अफसर दिनेश यादव से खाता खुलवाये। सुनील साहू ने अरुण रात्रे को 12- 15000 रूपये कमीशन दिया, इसके बाद इन्होंने खाता खुलवाने के लिए इंडसइंड बैंक के ऑपरेशन मैनेजर दिनेश यादव और कर्नाटका बैंक के सेल्स एशोसियेट दीपक गुप्ता को खाता खुलवाने में 4-5 हजार कमीशन दिये, जिसके बाद बैंक अफसर भी इनके साथ लोगों का खाता खुलवाकर ठगी करने में शामिल हो गये |

खातों में मोटी रकम का हुआ ट्रांजेक्शन

बैंक खातों का घोटाला रायगढ़ पुलिस के संज्ञान में आने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए मामले की जांच कर आरोपियों पर अपराध पंजीबद्ध कर गिरफ्तारी की गई। थाना प्रभारी जूटमिल द्वारा आरोपियों द्वारा खुलवाये गए बैंक खातों को होल्ड कराया जा रहा है, इन खातों में लाखों रुपए के ट्रांजैक्शन की जानकारी मिली है। पुलिस अधीक्षक द्वारा नगर पुलिस अधीक्षक, साइबर सेल एवं थाना जूटमिल को मामले की बारीकी से जांच के निर्देश दिए गए हैं। आरोपियों ने कमीशन के रुपए को खर्च कर देना बताया है।

खातों के किट बरामद

आरोपी सुनील साहू और अरुण रात्रे से कुछ व्यक्तियों के खाता किट सबूत के तौर पर बरामद कर जप्त किया गया है। आरोपियों को धोखाधड़ी के अपराध में न्यायिक रिमांड पर भेजा जा रहा है। मामले की तफ़तीश और भी गहनता से की जा रही है ताकि इस प्रकार के फ़र्ज़ी खाता खुलवाने वालों का पता लगाया जा सके।

दर्जनों खातों में संदिग्ध लेन-देन उजागर

अभी तक की जांच में पुलिस को 50 से अधिक ऐसे और खाते मिले हैं जिनके ट्रांजेक्शन संदिग्ध हैं। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल के दिशा निर्देशन पर उक्त अकाउंट ओपनिंग स्कैम के खुलासे में सिटी एसपी आकाश शुक्ला, साइबर डीएसपी अभिनव उपाध्याय, टीआई जूटमिल निरीक्षक मोहन भारद्वाज तथा साइबर सेल एवं थाना जूटमिल स्टाफ की अहम भूमिका रही है।

सटोरिये नहीं आये पकड़ में

इस मामले में भले ही पुलिस ने ग्रामीणों को झांसा देकर खाता खुलवाने वाले गिरोह का खुलासा कर दिया है, मगर अभी भी वह गिरोह पकड़ में नहीं आ सका है जो सट्टे का संचालन कर रहा है। माना जा रहा है कि पुलिस जल्द ही इस गिरोह का भी भंडाफोड़ करेगी।

गिरफ्तार आरोपी –

(1) सुनील साहू पिता देवनारायण साहू, उम्र 20 वर्ष, निवासी लीमगांव पोस्ट खोखसीपाली, थाना केडार, जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़

(2) अरुण रात्रे पिता राम प्रसाद रात्रे, उम्र 24 साल, निवासी गांधीनगर काशीराम चौक, वार्ड क्रमांक 33, थाना जूटमिल, जिला रायगढ़, स्थाई पता ग्राम छिंद थाना सारंगढ़ जिला सारंगढ़-बिलाईगढ़

(3) दिनेश यादव पिता रतिराम यादव, उम्र 36 साल, निवासी धरमजयगढ़ जेलपारा हाल मुकाम बोईरदादर, थाना चक्रधरनगर

(4) दीपक गुप्ता पिता हीरालाल गुप्ता, उम्र 23 साल, निवासी ग्राम बोंदा पोस्ट छिछोरे उमरिया, थाना पुसौर, जिला रायगढ़