टीआरपी डेस्क। आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग सेवा गुरुवार को मेंटेनेंस कार्य के कारण कुछ समय के लिए बाधित रही। इस तकनीकी रुकावट के कारण लाखों यात्रियों परेशान रहे। दरअसल इस दौरान न तो नई टिकट बुक हो रही थी और न ही कैंसल।

वेबसाइट पर एक मैसेज था जिसमें कहा गया कि ई-टिकट सेवा अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं है और यात्रियों को कुछ समय बाद पुनः प्रयास करने के लिए कहा गया। इस दौरान, IRCTC ने हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी (14646, 08044647999, 08035734999, [email protected]) जारी किए, ताकि यात्री सहायता प्राप्त कर सकें।

दिसंबर में दूसरी बार सेवा बाधित

यह घटना उस समय हुई जब बड़ी संख्या में यात्री तत्काल टिकट बुक करने की कोशिश कर रहे थे। आमतौर पर, IRCTC की वेबसाइट का मेंटेनेंस रात के समय होता है, जिससे यात्रियों को कम असुविधा होती है। लेकिन इस बार मेंटेनेंस का काम दिन के समय किया गया, जिससे परेशानी और बढ़ गई। उल्लेखनीय है कि यह दिसंबर में दूसरी बार था जब IRCTC की वेबसाइट बाधित हुई।

नए साल से पहले छुट्टियों के लिए यात्रा की योजना बना रहे लोगों की टिकट बुकिंग में अचानक वृद्धि हुई थी। ऐसे में सेवा बाधित होने से यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर IRCTC की इस तकनीकी गड़बड़ी को लेकर चर्चा होने लगी और यह ट्रेंड करने लगा।

शेयर बाजार पर प्रभाव

IRCTC की वेबसाइट ठप होने का असर उसके शेयरों पर भी पड़ा। गुरुवार के कारोबार में IRCTC के शेयरों में लगभग 1% की गिरावट आई। इसके अलावा, पिछले एक सप्ताह में IRCTC के शेयर 4% तक गिर गए हैं। साल 2024 में अब तक इन शेयरों में लगभग 10% की गिरावट देखी गई है। इस स्थिति ने IRCTC के निवेशकों को निराश किया है।

रेलवे ने 1 नवंबर 2024 से नई व्यवस्था लागू की है, जिसके तहत अब यात्रा टिकट केवल 60 दिन पहले ही बुक किए जा सकते हैं। पहले यह सीमा 120 दिन थी। नई व्यवस्था के साथ टिकट बुकिंग में हुई इस समस्या ने यात्रियों की चिंताओं को और बढ़ा दिया।

Downdetector की रिपोर्ट

IRCTC की सेवा बाधित होने की पुष्टि डाउनडिटेक्टर ने भी की। डाउनडिटेक्टर के अनुसार, 9:58 से 10:30 बजे तक IRCTC की वेबसाइट, ऐप, और टिकट बुकिंग में समस्या का सामना करना पड़ा। लगभग 59% यात्रियों ने वेबसाइट पर, 28% ने ऐप पर, और 13% ने टिकट बुकिंग में तकनीकी समस्याएं दर्ज कीं।

इस तकनीकी समस्या ने यात्रियों के बीच निराशा पैदा की और IRCTC की सेवाओं की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए। यह घटना बताती है कि डिजिटल सेवाओं का निर्बाध संचालन सुनिश्चित करने के लिए मेंटेनेंस के समय और प्रक्रिया पर पुनर्विचार की आवश्यकता है।