*ICC T20 World Cup: जाने कब होगा भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला, सभी मैच की जानकारी के लिए पढ़िए ये खबर*
ICC T20 World Cup: जाने कब होगा भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला, सभी मैच की जानकारी के लिए पढ़िए ये खबर

नई दिल्ली। आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 की शुरुआत रविवार से हो रही है। टूर्नामेंट 17 से लेकर 14 नवंबर तक चलेगा। यह टी20 विश्व कप का सातवां संस्करण हैं। टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें अपना दमखम दिखाएंगी, लेकिन खिताब के लिए सिर्फ 12 टीमें आमने-सामने होंगी। आठ टीमों ने टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई किया है जबकि 8 अन्य टीमों के बीच चार स्थानों के लिए क्वालीफायर मुकाबले होंगे। बीसीसीआई की मेजबानी में टूर्नामेंट का आयोजन ओमान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जा रहा है।

इस दिन भिड़ेंगे इंडिया-पाक

टीम इंडिया टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। इसके बाद भारत की दूसरे मैच में न्यूजीलैंड से टक्कर होगी। यह मुकाबला 31 अक्टूबर को दुबई में होगा। भारतीय टीम तीसरे मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ उतरेगी। दोनों टीमों का यह मैच 3 नवंबर को अबुधाबी में होगा। भारत को सुपर-12 मैच के बचे हुए दो मैचों में ग्रुप-बी की विजेता (दुबई में 5 नवंबर) और ग्रुप-ए से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (दुबई में 8 नवंबर) से भिड़ना होगा।

मिलेगा सुपर-12 स्टेज में जाने का मौका

बता दें कि टूर्नामेंट में सबसे पहले क्वालीफाइंग मुकाबले होंगे, जिसमें 8 टीमें टकराएंगी। क्वालीफाइंग राउंड में चार-चार टीमों के दो ग्रुप है। ग्रुप-ए में श्रीलंका, आयरलैंड, नामीबिया और नीदरलैंड हैं जबकि ग्रुप-बी में बांग्लादेश, ओमान, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी हैं। बता दें कि दोनों ग्रुप से शीर्ष-2 टीमों को ही अगले राउंड यानी सुपर-12 स्टेज में जाने का मौका मिलेगा। सुपर-12 को भी दो ग्रुप में बांटा गया है।

ग्रुप-1 में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, A1 और B2 हैं। वहीं, ग्रुप-2 में भारत, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, B1 और A2 हैं। सुपर-12 राउंड में प्रत्येक टीम को कुल पांच मैच खेलने हैं। इसके बाद दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी और फिर आखिर में दो टीमें खिताब के लिए भिड़ेंगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर