नई दिल्ली। हर साल 8 जून को वर्ल्ड ओशियन डे यानी कि विश्व महासागर दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस मुख्य रूप से लोगों के महासागरों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इस दिवस पर हर साल एक नई थीम का चुनाव किया जाता है। इस साल ”World Ocean Day” की थीम ”Innovation for a sustainable ocean” यानी कि एक स्थायी महासागर के लिए नवाचार है।

विश्व महासागर दिवस पर हम आज आपके लिए महासागर में रहने वाले जीवों की कुछ खूबसूरत वीडियोज लाए हैं।

https://twitter.com/FishtheNess/status/1268866523080192000

नेस फिशरी बोर्ड ने हाल ही में एक बहुत ही शानदार वीडियो शेयर किया है. वीडियो क्लिप में एक डॉल्फिन मछली को पकड़ने की कोशिश करते हुए नजर आ रही है। वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ”मछली की किस्मत अच्छी थी कि वह डॉल्फिन का भोजन बनने से बच गई”।

वहीं, इस वीडियो को नोर्थ कैरोलाइना की यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर ने शेयर किया है. यह वीडियो Sea Sapphire का है. इसे शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ”जब मैंने पहली बार Sea Sapphire को देखा था तो मुझे लगा कि मैं कल्पना कर रहा हूं।”

इस तीसरे वीडियो में डंबो ऑक्टोपस दिखाई दे रहा है. यह जीव पानी में 13,000 फीट या उससे अधिक गहराई में रहता है। ऑक्टोपस की इस प्रजाती को इसका नाम डंबो फिल्म से मिला है. इसके फिंस डंबो के ”उड़ते हुए कान” जैसे लगते हैं। इस वीडियो को ओशियाना नाम के हैंडल ने फेसबुक पर शेयर किया है। वीडियो में यह ऑक्टोपस पानी में घूमता हुआ नजर आ रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi Newsके अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebookपर Like करें, Twitterपर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

Trusted by https://ethereumcode.net