टीआरपी डेस्क। सरकारी एयरलाइंस Air India के यात्रियों का डेटा लीक होने का मामला सामने आया है। जानकारी अनुसार, इसके डेटा सेंटर पर साइबर सिक्योरिटी का हमला हुआ था और इसी के तहत डेटा चोरी हुआ। बता दें, यह हमला फरवरी में इसी साल हुआ था। AIR India ने अपनी वेबसाइट पर यह जानकारी दी है।

क्रेडिट कार्ड समेत पर्सनल डेटा लीक

कंपनी ने बताया कि इस साइबर सिक्योरिटी हमले में यात्रियों की पर्सनल जानकारी चुराई गई है। इसमें करीब 45 लाख यात्रियों का डेटा चुराया गया है। इनमें देश और विदेश के यात्री शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि यह पूरे वैश्विक लेवल पर उसके यात्रियों के साथ हुआ है। इसमें कहा गया है कि क्रेडिट कार्ड का भी डिटेल चोरी हुआ है।

इसके साथ ही कंपनी ने प्रभावित यात्रियों को भेजी जानकारी में कहा है कि यह डेटा चोरी 26 अगस्त 2011 और 20 फरवरी 2021 को हुआ है। इस साइबर सिक्योरिटी अटैक में नाम, जन्मतिथि, कॉन्टैक्ट डिटेल्स, पासपोर्ट डिटेल्स, टिकट की जानकारी, स्टार अलायंस और Air India फ्रीक्वेंट फ्लायर के डेटा चोरी हुए हैं। स्टार अलायंस वैश्विक कंपनी है। जिसके साथ Air India का टाईअप है। फ्रीक्वेंट फ्लायर का मतलब वह यात्री, जो हमेशा Air India से यात्रा करते हैं।

SITA पर हुआ साइबरअटैक

हालांकि कंपनी ने यह भी कहा कि क्रेडिट कार्ड का डेटा चोरी हुआ है, पर इसमें सीवीवी या सीवीसी नंबर चोरी नहीं हुए हैं। कंपनी ने कहा कि यह डेटा चोरी SITA PSS से चोरी हुआ है। जो डेटा प्रोसेसर का काम यात्रियों की सेवाओं के लिए करता है। यही डेटा की स्टोरिंग और प्रोसेसिंग के लिए जिम्मेदार होता है। कंपनी ने कहा कि उसे पहली बार इस मामले में 25 फरवरी 2021 को जानकारी दी गई। इसके बाद 25 मार्च और 5 अप्रैल 2021 को जानकारी दी गई।

कंपनी ने दी पासवर्ड को बदलने की सलाह

वहीं कंपनी का कहना है कि डेटा को सुरक्षित रखने के लिए डेटा सिक्योरिटी की घटनाओं की जांच की जा रही है। साथ ही एक्सटर्नल स्पेशलिस्ट को डेटा सिक्योरिटी घटना के लिए काम पर लगाया गया है। Air India के एफएफपी प्रोग्राम का पासवर्ड भी बदला जा रहा है। Air India ने कहा है कि उसने यात्रियों से भी यह कहा है कि वह अपने पासवर्ड को बदल दें, ताकि आगे डेटा सुरक्षित रहे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…