ध्यान दें…कोरोना की चपेट में आसानी से आते हैं दाढ़ी रखने वाले लोग

ध्यान दें...कोरोना की चपेट में आसानी से आते हैं दाढ़ी रखने वाले लोग
ध्यान दें...कोरोना की चपेट में आसानी से आते हैं दाढ़ी रखने वाले लोग

टीआरपी न्यूज डेस्क। मौजूदा दौर में लंबी और घनी दाढ़ी काफी ट्रेंड में हैं। खासकर युवाओं को Long Beard Look बहुत पसंद आता है लेकिन, नए शोध में पता चला है कि लंबी दाढ़ी से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा है।

पिछले शोध में बताया गया था कि कोविड-19 बीमारी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छिंकने या सांस लेने से फैलती है। इसके बाद और भी कई रिसर्च आई जिसमें बताया कि कोविड सतह और हवा से भी फैलता है, जबकि ताजा शोध में लोगों की लंबी दाढ़ी को भी घातक वायरस का फैक्टर माना जा रहा है।

दाढ़ी वाले लोगों में प्रवेश कर जाता वायरस

लंबी दाढ़ी से कोविड फैलने को लेकर अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (American Academy of Dermatology) के सदस्य डॉक्टर एंथनी एम रॉसी (Dr. Anthony M. Rossi) का कहना है कि यदि किसी की दाढ़ी काफी घनी है और बड़ी तो उसमें मास्क फिट नहीं आते हैं। इसलिए आपका मुंह- नाक सही से कवर नहीं हो पाता है और ऐसे में वायरस आपके अंदर आसानी से प्रवेश कर लेता है। एक्सपर्ट का कहना है कि लंबी दाढ़ी रखने वाले न सिर्फ खुद के लिए खतरा बढ़ा रहे हैं बल्कि उनकी वजह से दूसरे भी कोविड से संक्रमित हो सकते हैं।

​घने बाल होने से रहता है वायरस लीकेज का खतरा

मामले को लेकर सीडीसी (Centers for Disease Control and Prevention) का कहना है कि दाढ़ी के बाल फिल्टर का काम नहीं करते, क्योंकि इनकी गहराई कम होती है और वे बेहद बारीक कीटाणुओं को नहीं रोक सकते। सीडीएस ने माना कि दाढ़ी के घने बाल होने की वजह से मास्क के जरिए वायरस लीकेज होने के आसार 20 से 1,000 गुना तक बढ़ जाते हैं। एजेंसी का कहना है कि बेहतर होगा अगर लोग कोविड पीरियड में क्लीन शेव ही रहें।

​2020 में भी CDC ने दी थी लंबी दाढ़ी पर चेतावनी

आपको बता दें कि पहले भी सी़डीएस दाढ़ी को लेकर एक सूचना जारी कर चुका है। नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (Centers for Disease Control and Prevention) ने फोटो (इंफोग्राफिक) जारी कर बताया था कि कैसे अलग-अलग दाढ़ी का स्टाइल फेस मास्क के प्रभाव को कम कर देता है।

यह चार्ट साल 2017 में जारी किया गया था। इसके बाद सीडीसी ने 2020 में भी लंबी दाढ़ी रखने वालों को चेतावनी दी थी। क्योंकि घनी दाढ़ी वाले लोग ठीक से मास्क कैरी नहीं कर पाते। यानी आपके मुंह पर जितने अधिक बाल होंगे, मास्क के फिट होने में उतनी ही मुश्किल आती है। यही वजह है कि दाढ़ी कटवाने की सलाह दी जाती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर