बेमेतरा कलेक्टर ने नवागढ़ ब्लाक के ग्राम मोहतरा,नारायणपुर और अमलडीहा का किया दौरा, गौठान योजना की ली जानकारी

बेमेतरा कलेक्टर ने नवागढ़ ब्लाक के ग्राम मोहतरा,नारायणपुर और अमलडीहा का किया दौरा, गौठान योजना की ली जानकारी

बेमेतरा। कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान ने शासन की फ्लैगशिप योजना नरवा, गरवा, घुरुवा अउ बाड़ी के क्रियान्वयन की स्थिति का जायजा लेने विकासखण्ड नवागढ़ के ग्राम मोहतरा, नारायणपुर, अमलडीहा के गौठान का निरीक्षण किया और महिला स्व-सहायता समूह की सदस्यों से बातचीत की।

कलेक्टर ने सेवा सहकारी समिति झाल एवं संबलपुर का भी औचक निरीक्षण कर खाद एवं बीज उपलब्धता की जानकारी ली। कलेक्टर ने गौठान के निरीक्षण कि दौरान बाड़ी विकास योजना के अन्तर्गत उगाई जा रही सब्जी, हल्दी की खेती एवं अमलडीहा मे मछली पालन गतिविधियों का मुआयना किया। कलेक्टर ने गौठान को आजिविका के ठौर के रुप में विकसित करने की बात कही।

जिलाधीश ने गौठान-चारागाह को आजिविका से जोड़ते हुए स्व-सहायता समूह के जीवन स्तर मे सुधार लाने, गौठान एवं चारागाह मे लाईव फेंसिंग, बांस, करोंदा इत्यादि के माध्यम से घेरा किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने चारागाह सीपीटी सह वृक्षारोपण के लिए स्वीकृत कार्य समय सीमा के भीतर पूरा करने को कहा।

कलेक्टर ने समस्त गौठानों मे अधिक से अधिक वर्मी कम्पोष्ट उत्पादन करने तथा वर्मी कल्चर (केंचुआ उत्पादन) तैयार किए गए वर्मी कम्पोष्ट के उठाव के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार तथा किसानों को प्रात्साहित करने निर्देशित किया। बता दें कि ग्रामीणों को आत्म निर्भर बनाने के लिए सुराजी गांव योजना नरवा, गरवा, घुरवा अउ बाड़ी संचालित की जा रही है। इसके जरिए कुटीर उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) दुर्गेश कुमार वर्मा, जनपद पंचायत सीईओ नरपत लाल साहू, पशु चिकित्सक डाॅ. विजय कुर्रे, डाॅ. साधना कुर्रे, एनआरएलएम नवागढ़ दिलीप सेन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर