महिला शिक्षकों को बेसमय मिलने बुलाता है BEO, छग सहायक शिक्षक फेडरेशन ने खोला मोर्चा

महिला शिक्षकों को बेसमय मिलने बुलाता है BEO, छग सहायक शिक्षक फेडरेशन ने खोला मोर्चा
महिला शिक्षकों को बेसमय मिलने बुलाता है BEO, छग सहायक शिक्षक फेडरेशन ने खोला मोर्चा

राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन ने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। महिला शिक्षकों के साथ दुर्व्यवहार समेत कई आरोपों से घिरे बीईओ के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर विकासखंड के शिक्षक-शिक्षिकाएं 22 फरवरी से सड़क की लड़ाई लड़ने लामबंद हो गए हैं।

विधायक और संसदीय सचिव से मिला आश्वासन लेकिन कोई कार्रवाई नहीं

बता दें कि बीईओ के खिलाफ फेडरेशन का आंदोलन आठ फरवरी से प्रस्तावित था। लेकिन संसदीय सचिव इंद्रशाह मंडावी व विधायक छन्नी चंदू साहू के आश्वासन के बाद उन्होंने अपना आंदोलन एक सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया था।

महिला सहकर्मियों एवं महिला शिक्षकों के साथ व्यवहार ठीक नहीं

छग सहायक शिक्षक फेडरेशन से जुड़े महिला शिक्षकों की शिकायत है कि बीईओ देवांगन का अपने महिला सहकर्मियों एवं महिला शिक्षकों के साथ व्यवहार ठीक नहीं है। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में महिला शिक्षकों के साथ दुर्व्यवहार सहित विभिन्न आरोपों से घिरे अम्बागढ़ चौंकी बीईओ अर्जुन राम देवांगन के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर ब्लॉक के शिक्षक-शिक्षिकाएं 22 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल व भूख हड़ताल पर जा रहे हैं।

महिला शिक्षकों ने आरोप लगाया है कि बीईओ देवांगन समय-बेसमय बिना काम के फोन लगाते हैं और आकर मिलने को कहते हैं। इसके अलावा वरिष्ठ महिला शिक्षकों को नियम विरुद्ध एक स्थान से दूसरे स्थान स्थानांतरित करने व वेतन रोक कर प्रताड़ित करने की भी शिकायते हैं।

डीईओ ने बीईओ के खिलाफ जांच के लिए जांच कमेटी में ब्लॉक के ही तीन वरिष्ठ प्राचार्यों को शामिल किया गया था। जांच टीम को लेकर भी सवाल उठे थे। जांच टीम ने पखवाड़े भर के अंदर जांच पूरी कर अपनी रिपोर्ट डीईओ को सौंप दी है। लेकिन अब तक इस रिपोर्ट का खुलासा नहीं हुआ है। जिससे शिक्षक आक्रोशित हैं।

पिछले एक वर्ष से परामर्शदात्री समिति की बैठक नहीं बुलाई

आरोप तो यह भी है कि बीईओ द्वारा समय सीमा में शिक्षकों से जुड़ी समस्याओं का निराकरण नहीं किया जाता है। फेडरेशन के पदाधिकारियों ने बताया कि पिछले एक वर्ष से परामर्शदात्री समिति की बैठक नहीं बुलाई गई है। यहीं नहीं बीते वर्ष पहली बैठक में दिए गए आश्वासदन को पूर्ण नहीं किया गया है। छग सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रांताध्यक्ष मनीश मिश्रा, ब्लाक अध्यक्ष देवकुमार यादव, प्रदेश प्रवक्ता विकास मानिकपुरी, ब्लाक सचिव राजेश्वर साहू, कोषाध्यक्ष लीलाधर देवांगन, शेख शफीक कुरैशी 22 फरवरी से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे।

आठ वर्षों से पदस्थ हैं बीईओ

विकासखंड के वरिष्ठ प्राचार्य रहे एआर देवांगन ब्लाक शिक्षा अधिकारी के रूप में पिछले आठ वर्षों से एक ही स्थान अंबागढ चौकी में पदस्थ है। देवांगन ने जब से बीईओ के रूप में कार्यभार संभाला है तब से सुर्खियों व विवादों में हैं। वित्तीय अनियमितता के आरोप में एक दफे निलंबित भी हो चुके हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…