Breaking : रायपुर में अभी लॉकडाउन नहीं, पूरा फोकस वैक्सीनेशन पर

Breaking : रायपुर में अभी लॉकडाउन नहीं, पूरा फोकस वैक्सीनेशन पर
रायपुर में अभी लॉकडाउन नहीं

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच बड़ी खबर आ रही है। प्रदेश की राजधानी रायपुर में अभी लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग का पूरा फोकस वैक्सीनेशन पर है। ऐसी आशंका है कि राजधानी में लॉकडाउन लगाने से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया प्रभावित होगी। हालांकि संक्रमित क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। शहर में अभी 17 कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं।

बता दें कि सरकार ने लॉकडाउन का फैसला जिला कलेक्टरों पर छोड़ दिया है। टीआरपी से चर्चा के दौरान रायपुर जिला कलेक्टर डॉ. एस. भारती दासन ने बताया कि अभी शहर में लॉकडाउन नहीं लगेगा। कटेनमेंट जोन और नाइट कर्फ्यू का पालन सख्ती से कराया जा रहा है। साथ ही मास्क न पहनने वालों पर भी जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है।

अभी और बढ़ेंगे वैक्सीनेशन केंद्र

राजधानी रायपुर में दो दिन में 2503 केस मिल चुके हैं। वहीं 48 घंटे के भीतर 16 मौत भी हो गई है। करीब 18 लाख की आबादी वाले रायपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 67 हजार के पार पहुंच चुकी है। इसलिए प्रशासन द्वारा एहतियातन अब टीकाकरण पर फोकस किया जा रहा है। इस वजह से राजधानी के हर वार्ड में टीकाकरण केंद्र खोले जा रहे हैं। अगले तीन दिन में शहर में टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 200 करने की तैयारी है (अभी 130)। यही नहीं, गुरुवार को दो मोबाइल वैक्सीन वैन शुरू कर दी गईं, जिन्हें तीन-चार दिन में बढ़ाकर 15 कर दिया जाएगा।

बता दें कि राजधानी में अभी करीब 2 लाख लोगों को टीके लगे हैं। स्वास्थ्य के जानकारों का दावा है कि अगर रायपुर में 6.17 लाख लोगों को टीके लग जाएं तो शहर की 35 फीसदी आबादी वैक्सीन के सुरक्षा कवच के घेरे में आ जाएगी। अभी यहां 58 से ज्यादा सरकारी केंद्रों में निःशुल्क टीके लगाए जा रहे हैं। नगर निगम क्षेत्र के 10 जोनों में सभी जगह अब टीकाकरण केंद्र खुल चुके हैं। शहर के सभी शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में भी टीके लगाए जा रहे हैं। शहर में अभी 115 से ज्यादा केंद्रों में टीकाकरण का टारगेट 11500 प्रतिदिन का है। अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर 25 हजार हर दिन करने का टारगेट है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…