नहीं की मां-बाप की सेवा तो जाना पड़ेगा जेल, बिहार में नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला

बिहार। हाल ही में कैबिनेट की बैठक में बिहार की सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके मुताबिक मां-बाप के साथ दुर्व्यवहार करने पर अब बच्चों को जेल जाना पड़ेगा। नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। जिसमें कहा गया है कि अगर बिहार में रहने वाले बच्चे अपने मां-बाप का तिरस्कार करते हैं या उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं तो उन्हें जेल जाना पड़ेगा।

अगर किसी के मां-बाप इसकी शिकायत करते हैं कि उनकी संतान सेवा नहीं करती तो ऐसे बच्चों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राज्य सरकार ने माना है कि ऐसे मां-बाप जिनके बच्चे उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं उनको कानूनी संरक्षण प्रदान करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है।

कैबिनेट की बैठक में बच्चों के द्वारा मां-बाप की सेवा करना अनिवार्य बना दिया गया है। सरकार के इस नियम का पालन ना करने और मां-बाप की सेवा ना करने वाली संतान को जेल जाना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक बिहार सरकार ने पिछले दिनों एक सर्वे कराया था जिसमें इस बात का खुलासा हुआ कि राज्य में रहने वाले बुजुर्ग माता-पिता की हालत ठीक नहीं है। जिसको ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

आपको बता दें कि नीतीश कुमार के इस फैसले से विपक्ष भी उनकी तारीफ कर रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कुल 15 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। कैबिनेट की बैठक में जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादी घटनाओं में शहीद हुए बिहार के जवानों के परिजनों को बिहार सरकार ने नौकरी देने का भी फैसला किया है।