खतरे में CORONA: संक्रमण को हवा में पकड़ने वाली डिवाइस ‘बायोक्लाउड’ तैयार

टीआरपी डेस्क: दुनियाभर में जहां एक ओर कोरोना से लड़ने के लिए वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है, वही इसी बीच एक राहत भरी खबर आ रही है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीन तैयार कर ली है जो हवा में फैले कोरोना के संक्रमण को पकड़ कर उसके बारे में जानकारी देगा। इस डिवाइस को कनाडा की कंट्रोल एनर्जी कॉर्प ( Kontrol Energy corp, Canada ) ने तैयार किया है और नाम रखा ‘बायोक्लाउड’ (BIO CLOUD)। यह कम्पनी एयर क्वालिटी और मॉनिटरिंग इक्विपमेंट (Air quality and monitoring equipment ) तैयार करने के लिए जानी जाती है।

दो लैब में की गई थी रिसर्च

कनाडाई कम्पनी कंट्रोल एनर्जी कॉर्प ( Canadian company Kontrol Energy corp ) ने महामारी की शुरुआत से ही इस डिवाइस को बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए कम्पनी ने कनाडा की ही दो लैब में पहले वायरस पर रिसर्च की। इसके बाद बायोक्लाउड डिवाइस तैयार की।

हवा को अंदर खींचकर जांच करती है डिवाइस

जिस जगह की हवा को जांचना है वहां इस डिवाइस को ले जाया जाता है। डिवाइस हवा को अंदर खींचती है और उसकी जांच करती है। रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर वहां के लोगों की जांच की जाती है। इसका इस्तेमाल ऑफिस, क्लासरूम और मॉल जैसी जगहों में किया जा सकता है, जहां लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

यह भी पढ़ें : Covid 19 in India : अब लगातार कम आ रहे नए कोविड-19 केस, जानें आज का हाल

8.8 रुपये बताई जा रही कीमत

इस डिवाइस की टेस्टिंग कनाडा के वेस्टर्न यूनिवर्सिटी ( Western University ) के माइक्रोबायोलॉजिस्ट प्रो. डेविड हेनरिक्स ( Microbiologist Prof. David henrichs ) ने की है। टेस्टिंग में हरी झंडी मिलने के बाद अब इसे बाजार में लाने की तैयारी चल रही है। एक डिवाइस की कीमत 8.8 रुपए बताई गई है।

हर महीने 20 हजार डिवाइस बनाने की क्षमता

कम्पनी का दावा है कि उसे दुनियाभर से इसके ऑर्डर मिल रहे हैं। कम्पनी हर महीने ऐसी 20 हजार डिवाइस तैयार कर सकती है। इस नई डिवाइस से उम्मीद की जा रही है कि कोरोना के संक्रमण का खतरा तक कम किया जा सकेगा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।