Monday, November 29, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop StoriesCovid-19 India : भारत में कोरोना के नए ‘डबल म्यूटेंट’ वेरिएंट के...

Covid-19 India : भारत में कोरोना के नए ‘डबल म्यूटेंट’ वेरिएंट के बारे में जाने सब कुछ, इन राज्यों में मिले हैं केस

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। भारत में कोरोना वायरस के नए ‘डबल म्यूटेंट’ वेरिएंट दिल्ली, महाराष्ट्र सहित कुल 7 राज्यों में पाए गए हैं। देश में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र और कुछ जगहों पर मिले है। तीन चिंताजनक वेरिएंट (VOC) भी मिले हैं जो पहले ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में मिले थे। देश में कोरोना वायरस के ‘डबल म्यूटेंट’ वेरिएंट का पता तब चला है। यह बात ऐसे समय पर आई है जब देश में हर दिन संक्रमण के नए मामलों में इजाफा हो रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा कि यह साबित नहीं हो पाया है कि देश के कुछ राज्यों में हाल में बढ़ रहे कोरोना केस के लिए ये नए वेरिएंट जिम्मेदार हैं। भारत में मिले नए वेरिएंट के बारे में जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए पता चला है। मंत्रालय ने यह भी बताया कि नए वेरिएंट की स्थित को और अधिक समझने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग जारी है और साथ ही इसके फैलाव पर अध्ययन चल रहा है।

नए वेरिएंट के बारे में जाने सब कुछ

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, नए वेरिएंट में E484Q और L452R म्यूटेंट के अंशों वाले सैंपल में बढ़ोतरी हुई है। वायरस शरीर की इम्युनिटी सिस्टम से बचने में सफल रहता है और इसका प्रभाव भी पहले से अधिक है।
  • हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह ‘डबल म्यूटेंट’ वेरिएंट सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में मिला है। राज्य के 206 सैंपल में इसकी पुष्टि हुई है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 6 राज्यों के सैंपल में यह वेरिएंट पाया गया है, जिसमें दिल्ली दूसरे स्थान पर है जहां 9 सैंपल मिले हैं।
  • मंत्रालय के मुताबिक भारत में पाया गया यह नया वेरिएंट और तीन चिंताजनक वेरिएंट (VOC) जो यूके, साउथ अफ्रीका और ब्राजील में मिले थे, अब तक कम से कम 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में पाए गए हैं।
  • राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) के निदेशक एस के सिंह ने बुधवार को कहा कि इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से मिले 10,787 पॉजिटिव सैंपल में से 771 मामले ‘वेरिएंट्स ऑफ कंसर्न’ (VOC) के मिले हैं।
  • वायरस के नए वेरिएंट की स्थिति को समझने के लिए इंडियन SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) द्वारा लगातार जीनोम सीक्वेसिंग की जा रही है। INSACOG 10 भारतीय लैब का समूह है, जिसका जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पिछले साल 25 दिसंबर को केंद्र सरकार ने गठन किया था।

देश में अब तक लगी 5,31,45,709 वैक्सीन की डोज

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस के 53,476 नए मामले सामने आए हैं। साथ ही संक्रमण से 251 और लोगों की मौत हो गई है। नए मामले आने के बाद देश में कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,17,87,534 और कुल मौतों की संख्या 1,60,692 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, नए मामले आने के बाद देश में कोरोनावायरस के एक्टिव केस की संख्या 3,95,192 हो गई है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,12,31,650 है। वहीं देश में अब तक 5,31,45,709 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -Chhattisgarh  Adivasi Mahotsav & Rajoytsav

R.O :- 11641/ 58





Most Popular