Tuesday, January 18, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeराष्ट्रीयट्रेनों में लगाई जा रही है 'फॉग सेफ डिवाइस', अब नही होगी...

ट्रेनों में लगाई जा रही है ‘फॉग सेफ डिवाइस’, अब नही होगी कोहरे के कारण देरी या दुर्घटना

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

TRP डेस्क : सर्दी का मौसम में कोहरे के कारण आए दिन ट्रेनों के लेट होने का सिलसिला लगा रहता है। कोहरे के बीच ट्रेनों को सुरक्षित चलाना बहुत बड़ी चुनौती होती है। इस लिए कोहरे के बीट रेलगाड़ियों को सुरक्षित चलाने के लिए रेलवे ने पहले से ही सुरक्षात्मक कदम उठाने शुरु कर दिए हैं। जिसके तहत सैकड़ों ट्रेनों के परिचालन को रद्द किया गया है, साथ ही ट्रेनों में फॉग सेफ डिवाइस भी लगाए जा रहे हैं।

कोहरे के बीच रेलगाड़ियों को सुरक्षित और समयबद्ध चलाने के लिए ट्रेन के इंजनों में फॉग सेफ डिवाइस लगाया जा रहा है। ट्रेनों के सुचारू परिचालन के लिए पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत सभी एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों में फॉग सेफ डिवाइस की व्यवस्था की जा रही है।

Now, GPS-enabled fog safety devices in trains to tackle delay, increase  speed | India News,The Indian Express

क्या है फॉग सेफ डिवाइस

दरअसल फॉग सेफ डिवाइस एक GPS आधारित उपकरण है जो ट्रेन के लोको पायलट को आगे आने वाले सिग्नलों की जानकारी देता है। जिससे लोको पायलट ट्रेन की गति को कंट्रोल कर सकते हैं। रेलगाड़ियों में फॉग सेफ डिवाइस लगाने के अलावा रेल लाइन पर अतिरिक्त फॉग मैन की भी तैनाती की जा रही है। ये फॉग मैन कोहरे के बीच सिग्नलों पर निगरानी रखते हैं। इसके अलावा पटरियों में दरार पर भी नजर रखी जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Go Dhan Yojna

R.O :- 11682/ 53

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular