Sunday, December 5, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop Storiesजियो-फेसबुक डील ने मुकेश अंबानी को फिर एशिया का सबसे अमीर इंसान...

जियो-फेसबुक डील ने मुकेश अंबानी को फिर एशिया का सबसे अमीर इंसान बना दिया, चीन के जैक मा को पीछे छोड़ा

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

मुंबई/नई दिल्ली। फेसबुक के साथ टेक क्षेत्र की सबसे बड़ी डील करने से रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की दौलत में इजाफा हुआ है और अंबानी अब एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उन्होंने अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़ दिया है।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, मुकेश अंबानी की संपत्ति 4.7 अरब डॉलर बढ़कर 49.2 अरब डॉलर हो गई है, जबकि जैक मा 46 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं।
वहीं दुनियाभर के अमीरों की सूची में वे अब 17वें स्थान पर हैं। इंडेक्स में जैक मा 19वें स्थान पर हैं। अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस अभी भी 14,300 करोड़ डॉलर के साथ पहले नंबर पर हैं।

How Alibaba's Jack Ma became the role model for China's startup ...

बता दें कि दिग्गज अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी के नेतृव वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 5.7 अरब डॉलर यानी 43,574 करोड़ रुपए निवेश का करार किया। इस डील के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 10 फीसदी तेजी आई।

मुकेश अंबानी ने कहा है कि इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में मदद मिलेगी। अंबानी ने लंबी अवधि के लिए पार्टनर के रूप में फेसबुक का स्वागत किया।

तीन करोड़ दुकानदारों को होगा फायदा

जियो के विश्वस्तरीय डिजिटल कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म और भारतीय लोगों के साथ फेसबुक के संबंधों की संयुक्त शक्ति, आप सभी के लिए भविष्य में नए इनोवेशन पेश करेगी। जियो मार्ट और जियो के नए डिजिटल बिजनेस प्लेटफॉर्म को व्हाट्सएप का साथ मिलने पर इसका फायदा मिलेगा।

तीन करोड़ दुकानदारों को इसका फायदा मिलेगा। इससे दुकानदारों और ग्राहकों दोनों को जल्दी और अच्छा डिजिटल ट्रांजेक्शन प्लेटफॉर्म मिल जाएगा। यानी ग्राहक घर के पास की स्थानीय दुकानों से हर रोज आसानी से सामानों की डिलीवरी और ऑर्डर कर सकेंगे।

डिजिटल अर्थव्यवस्था को मिलेगी गति

साथ ही अंबानी ने कहा कि हमारी कंपनियां साथ मिलकर भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देंगी, ताकि आप को सक्षम बनाया जा सके और आपको समृद्ध बनाया जा सके। हमारी साझेदारी भारत को दुनिया का अग्रणी डिजिटल समाज बनाने के लिए है।

कोरोना संकट से अंबानी को हुआ भारी नुकसान

हालांकि इस साल कोरोना वायरस की वजह से मुकेश अंबानी को काफी नुकसान भी हुआ है। पिछले दिनों आरआईएल के शेयरों में जमकर गिरावट आई थी और शेयर 900 रुपये के नीचे चला गया था। अंबानी की दौलत अबतक 937 करोड़ डॉलर यानी करीब 70744 करोड़ रुपए घट गई है। वहीं जैक मा की दौलत में इस साल सिर्फ 4455 करोड़ रुपये की कमी आई है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular