Gold Price: 50 हजार के करीब पहुंची सोने की कीमत, दिवाली तक बढ़कर हो सकता है इतना दाम

मुंबई। कोरोना संकट की वजह से घोषित किए गए लॉकडाउन के बीच सोने(Hike In Gold Price) की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है और अब कीमतें आसमान छूने लगी है। यह उछाल इतना ज्यादा है कि सोना जल्द ही 50 हजारी होने को है। बाजार विशेषज्ञों की मानें तो कल यानी गुरुवार को गोल्ड की कीमतें 50 हजार को भी पार कर जाने की पूरी संभावना है। इतना ही नही, बाजार विशेषज्ञ दिवाली तक सोने की कीमतें 80 हजार तक पहुंचने की भी संभावना जता रहे हैं।

बता दें कि मंगलवार को दिल्ली में 99.9 फीसदी वाले 10 ग्राम सोने के दाम 48,988 रुपये गिरकर 48,931 रुपये पर आ गए। इस दौरान कीमतों में 57 रुपये की गिरावट आई। इससे पहले सोमवार को गोल्ड (Gold Price) में 85 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमतों (Silver Price) में 144 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई।

पूरे विश्व में फैली कोरोना महामारी के चलते गिरती अर्थव्यवस्था का जबरदस्त असर सोने के बाजार पर पड़ा है। इस महामारी के बीच सोने की कीमतों में लगातार उछाल जारी है।

हालात यह बन गए हैं कि एक तोला सोना की कीमत 49900 रुपये पहुंच गई है जो कि इतिहास में अब तक का सबसे हाई स्तर है। यानी सोना जल्द ही 50 हजारी हो जाएगा।

व्यापारियों की मानें तो सोने की कीमतें बढ़ने की सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी, भारत-चीन विवाद और अमेरिकी बैंक फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा 2022 तक ब्याज दरें न बढ़ाने का फैसला है।