गूगल ने गणेश चतुर्थी पर यूजर्स को दी सौगात, Gmail पर वॉयस कॉल करना हुआ आसान

Voice calls can also be made on Gmail
गूगल ने गणेश चतुर्थी पर यूजर्स को दी Gmail पर एक नया फीचर की सौगात, वॉयस कॉल करना हुआ आसान

टीआरपी डेस्क। जिस तरह वॉट्सऐप पर वॉयस कॉल किया जा सकता हैं, वैसे ही जल्द आप जीमेल से भी वॉयस कॉल कर सकेंगे। कोरोना महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज की वजह से इसका यूज पहले से भी ज्यादा बढ़ गया है, जिसको ध्यान में रखते हुए गूगल अपनी इस मेल सर्विस में एक और फीचर लाने की प्लानिंग कर रहा है। जल्द ही गूगल अब Gmail पर एक नया फीचर लेकर आने वाला है। गूगल का ये फीचर कॉलिंग से जुड़ा है। दरअसल, Google अब Gmail पर एक नया फीचर लेकर आने वाला है, जिसके जरिए आप वॉयस कॉल सर्विस का लाभ यूजर्स उठा सकेगें।

जीमेल पर भी हो सकेंगी वॉयस कॉल

इस सुविधा के आ जाने के अन्य ऐप्स की तरह ही जीमेल पर भी यूजर्स किसी अन्यू यूजर को वॉयस कॉल कर सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसार Gmail phone call feature को अपकमिंग गूगल अपडेट में रोल आउट हो सकता है। जिसके जरिए Gmail यूजर्स को वॉयस कॉल की सुविधा देगीं। जो की इंटरनेट आधारित वॉयस कॉल या वीओआईपी कॉल (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) की अनुमति देता है।

यह भी पढ़ें :- दिसंबर 2022 तक भारत को मिलने वाले हैं इतने लड़ाकू विमान, फ्रांस करने वाला है राफेल की डिलीवरी

कंपनी ने इस फीचर को दिया ये नाम

जीमेल ऐप के अंदर ही इस फीचर को भी टैब करने का ऑप्शन दिया जाएगा। वही
Google आधिकारिक तौर पर ‘जीमेल फोन कॉल फीचर’ को ‘call Ring’ का नाम दे रहा है। हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि क्या Google लोगों को केवल उनके लिंक किए गए ईमेल पते का उपयोग करके ही कॉल करने देगा, या स्पैम और अन्य सुरक्षा सुविधाओं को रोकने के लिए यूजर्स को अपने फ़ोन नंबर लिंक करने और शीर्ष पर कोई भी आवश्यक सुरक्षा सुविधाएं जोड़ने की आवश्यकता होगी। Google ने कहना है कि यदि यूजर्स इसका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो वे टैब को छिपा भी सकते हैं। अभी की बात करें तो Gmail app में चार टैब हैं- मेल, चैट, ‘स्पेस’ और मीट की सुविधा है।

यह भी पढ़ें :- पुत्र-ससुर समेत महिला को मौत के घाट उतारने वाला आरोपी गिरफ्तार, एकतरफा प्रेम के चक्कर में उठाया था ख़ौफनाक कदम

यूजर्स की प्रतिक्रिया का इंतजार

यूजर्स जीमेल फोन कॉल फीचर पर कैसी प्रतिक्रिया देते हैं। हालांकि, इस फीचर को लाने के पीछे गूगल का एक मकसद ये भी हो सकता है कि यूजर ज्यादा से ज्यादा समय उनके प्लेटफॉर्म पर बिताएं। इसलिए गूगल की कोशिश है कि यूजर्स को सभी possible communications features एक ही जगह उपलब्ध कराएं, ताकि यूजर को इधर-उधर न जाना पड़े। ये फीचर विशेष रूप से उन लोगों के लिए काफी सुविधाजनक हो सकता है, जो अपने कार्यस्थल पर Google सेवाओं का व्यापक रूप से उपयोग करते हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर