Thursday, January 27, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeछत्तीसगढ़अगर आप हैं बालों की इन समस्याओं से परेशान तो आलू और...

अगर आप हैं बालों की इन समस्याओं से परेशान तो आलू और कीवी है फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

रायपुर। लम्बे और घने बाल हर किसी की चाह होती है, जिसके लिए लोग हर प्रकार से बालों की देख-रेख करते हैं चाहे उन्हें घरेलु उपाय इस्तेमाल करनी हो या फिर मेडिसीन का सहारा लेनी हो। लम्बे बालों के लिए आंवला, प्याज और एलोवेरा के जूस का भी उपयोग किया जाता है।

लेकिन आज हम आपको बालों की तेजी से विकास के लिए आलू और कीवी के जूस के बारे में बताने वाले हैं। आलू और कीवी का जूस जिसमें विटामिन ई, विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक, नियासिन और आयरन होता होता है जिसकी मदद से बालों को पोषक तत्व मिलता है जो बालों की तेजी से विकास के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

साथ ही कीवी इम्यूनिटी बढ़ाता है और बालों को झड़ने से रोकता है। तो, आलू एक क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करता है जो स्कैल्प को साफ रखने के साथ इंफेक्शन और डैंड्रफ से बचाव में मदद करता है। इस तरह कीवी और आलू मिल कर बालों के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। तो, आज हम खूबसूरत और काले घने बालों के लिए कीवी और आलू के जूस के फायदे के बारे में जानेंगे। साथ ही हम आपको इसकी रेसिपी भी बताएंगे।

बालों के लिए आलू और कीवी के जूस फायदे

बालों के लिए आलू और कीवी का जूस एक हेयर ग्रोथ बूस्टर जूस है जो कि बालों की जड़ों को स्टूमिलेट करता है, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता और एक खूबसूरत घने बाल पाने में हमारी मदद करता है। खास बात ये है कि आप किवी और आलू का जूस अपने घर में भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है। जैसे कि इसे बनाने के लिए

-2 कीवी और 1 बड़ा आलू लें।

-दोनों को छिल कर और काट कर मिक्सर में डालें और जूस बना लें।

-अब इसे छननी की मदद से छाल लें।

अब इसे एक ग्लास में निकालें, उसमें ऊपर से हल्का सा नमक और नींबू मिलाएं।

बर्फ डालें और जूस पी लें।

आपको लगभग 3 महीने तक इस जूस को रोज एक बार कभी भी पीना है। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपके बाल जड़ों से मजबूत हो रहे हैं और हेयर फॉल कम हो रहा है। फिर लगातार इसे करते रहने से आपके सफेद बाल भी काले और घने होने लगेंगे और धीमे-धीमे आप अपने बालों की ग्रोथ और रंगत में बदलाव देखेंगे।

बालों के लिए आलू और कीवी का जूस के फायद

बालों की ग्रोथ बढ़ाता है

विटामिन ई सबसे जरूरी तत्वों में से एक है जो बालों के विकास की प्रक्रिया में सुधार करता है। कीवी विटामिन ई से भरपूर है और है। तो आलू बालों को जड़ों से पोषण देता है और तेजी से बाल बढ़ाने में मदद करता है। तो, इस तरह इन दोनों से बना ये जूस बालों की लंबाई बढ़ाने और उन्हें घना बनाने में काफी मददगार है। आलू और कीवी जूस की एक खास बात ये भी है कि ये स्कैल्प डिटॉक्स में मदद करता है और बालों को जड़ों से मजबूत और चमकदार बना सकता है।

बालों को झड़ने से रोकता है

की बात करें तो ये विटामिन सी से भी भरपूर है, जो बालों झड़ने की समस्या से लड़ने के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा कीवी में जिंक, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन से भी भरपूर होता है जो बालों की जड़ों के लिए पोषण का काम करते हैं और उन्हें झड़ने से रोकते हैं। इसी तरह आलू में विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक, नियासिन और आयरन होता है। ये पोषक तत्व बालों के रोम को पोषण देते हैं और बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं।

बालों का काला करता है

आज कल हर किसी को परेशान कर रही है। ऐसे में कीवी और आलू के जूस का एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के समय से पहले सफेद होने की समस्या को कम करने के मदद कर सकता है। ये दोनों बालों को पोषण देते हैं, इनकी रंगत निखारते हैं और इन्हें काला करने में मदद करते हैं।

डैंड्रफ से बचाता है

किवी और आलू का जूस रेगुलर पीने से ये ड्राई स्कैल्प की समस्या को दूर करता है। दरअसल, आपका स्कैल्प जितना ड्राई होगा उतना ही आपको का सामना करना पड़ेगा। इसलिए, इन दोनों के विटामिन ई, सी और बी और जिंक व आयरन जैसे तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, स्कैल्प डिटॉक्स करते हैं और बालों को डैंड्रफ होने से रोकते हैं।

स्कैल्प में कोलेजन बढ़ाता है

हर रोज कीवी और पीने से ये स्कैल्प में कोलेजन और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। ये दोनों बालों की ग्रोथ और रंगत को बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। साथ ही इनके एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ बाल बढ़ाने में मदद करते हैं। तो, इस तरह आप हर रोज अपने घर पर ताजा कीवी और आलू का जूस बना सकते हैं और इनके इन विभिन्न लाभों का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा आप इनके इस जूस को सीधे स्कैल्प और बालों में लगा भी सकते हैं। पर जब आप इसे पीते हैं, तो ये बालों के साथ त्वचा और शरीर के अन्य अंगों को भी फायदा पहुंचाता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Go Dhan Yojna

R.O :- 11682/ 53

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular