अगर आप चुके हैं कोरोना पॉजिटिव… तो जानें कितने महिनों तक आप रह सकते हैं इस वायरस से सुरक्षित

कोरोना वायरस

टीआरपी डेस्क। अगर आपको कोरोना वायरस इन्फेक्शन एक बार हो चुका है तो आपके शरीर में उसके खिलाफ इम्यूनिटी कब तक रहती है? डेनमार्क हेल्थ अथॉरिटी ने एक रिसर्च में पाया है कि जिन लोगों को एक बार इन्फेक्शन हो चुका हो, उन्हें 8 महीने तक इसका खतरा नहीं होता। अथॉरिटी की डेप्युटी डायरेक्टर हेलीन बिल्स्टेड ने बताया कि रिसर्च में इस पर बहुत बारीकी से देखा गया और पाया गया कि इम्यूनिटी आठ महीने से भी ज्यादा हो सकती है।

वैक्सीन के असर को लेकर कुछ पुख्ता निष्कर्ष नहीं निकला है लेकिन माना जा रहा है कि वैक्सीन से भी उतनी सुरक्षा मिलती है जितनी इन्फेक्शन के बाद। हेलीन का कहना है कि अभी यह देखना होगा कि क्या वैक्सीन दोबारा लगवाने की जरूरत होगी या नहीं। दरअसल, वैक्सीन 2020 के आखिर में लगनी शुरू हुई हैं। इसलिए इनके असर को अभी पूरी तरह से देखा जाना है। डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेट फ्रेडरिक्सन ने कहा था कि वैक्सीन बार-बार लगवानी पड़ सकती हैं।

वायरस से रिकवर होने के बाद इम्यून सिस्टम में उसकी एक मेमरी रह जाती है। इम्यून सेल और शरीर में घूमने वाले प्रोटीन दोबारा वायरस के आने पर उसे पहचानकर मार देते हैं। इससे बीमारी से रक्षा होती है और गंभीर बीमारी नहीं होती। कुछ रिसर्चर्स का मानना है कि यह कुछ महीने के लिए रह सकती है। कुछ लोगों में इम्यूनिटी 6 महीने के बाद खत्म हो जाती है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…