महंगी पड़ सकती है ढिलाई! कोरोना के बेहद खतरनाक वैरिएंट R.1 की हुई पहचान, इस देश से हुई नए रूप की एंट्री

दुर्ग जिले में पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन! मुंबई से लौटे एक परिवार के दो बच्चे पॉजिटिव, जांच के लिए सैंपल रायपुर भेजा गया

नेशनल डेस्क। दुनियाभर में अभी कोरोना वायरस का खतरा टला नहीं है। दूसरी लहर के गिरते आंकड़ें की वजह से जारी ठीलाई के बीच कोरोना के सामने आ रहे नए वैरिएंट्स ने विशेषज्ञों की चिंता और बढ़ा दी है।

दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में बताया कि कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने दुनिया के तमाम देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीच कोरोना के नए स्वरूपों को लेकर अध्ययन कर रही वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक नए और बेहद खतरनाक वैरिएंट के बारे में लोगों को आगाह किया है।

शोधकर्ताओं ने पिछले दिनों संयुक्त राज्य अमेरिका  में कोरोना के एक नए वैरिएंट R.1 की पहचान की है। उनका कहना है जिस तरह से इस वैरिएंट की प्रकृति देखने को मिली है, उस आधार पर माना जा रहा है कि यह काफी संक्रामक हो सकता है।

जानें नया वैरिएंट R.1 के बारे में

रिपोर्टस के मुताबिक कोरोना का वैरिएंट R.1 कोई नया वैरिएंट नहीं है। पिछले साल सबसे पहले जापान में इस वैरिएंट की पहचान की गई थी, उसके बाद से यह वैरिएंट अब दुनिया के अन्य देशों में बढ़ रहा है।

अब तक  संयुक्त राज्य अमेरिका सहित लगभग 35 देशों में इसके मामले देखे जा चुके हैं। नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 10,000 से अधिक लोग इस वैरिएंट के शिकार हो चुके हैं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने साप्ताहिक रिपोर्ट में बताया कि कोरोना का यह वैरिएंट खतरनाक हो सकता है, हालांकि जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है उनमें इसका कम असर देखा गया है। 

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर