नया फीचर: WhatsApp Business App से कर पाएंगे शॉपिंग

नई दिल्ली। वॉट्सऐप अपने बिजनेस ऐप ( WhatsApp Business App ) पर जल्द ही ग्राहकों को शॉपिंग करने का मौका देगी। दरअसल, वॉट्सऐप ने बिजनेस करने वाले यूजर्स के लिए WhatsApp Business नाम का अलग App बनाया है। ये ऐसा मार्केट प्लेस है जहां पर चैट के जरिए लोग बिजनेस कर सकते हैं। अब इस प्लेटफॉर्म से जल्द ही डायरेक्ट शॉपिंग करने का नया फीचर मिलने वाला है।

एडिशनल पेमेंट की आवश्यकता होगी

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप का ऐसा मानना है कि इस फीचर की मदद से छोटे कारोबारियों को अपना बिजनेस खड़ा करने में मदद मिलेगी। कंपनी ने अपने बिजनेस यूजर्स को इस नए फीचर के लिए नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया है। अब कंपनी ने कहा है कि बिजनेस और ग्राहक दोनों का जागरूक करने के लिए किसी स्पेशल केस में उनके डेटा को फेसबुक पर शेयर किया जाएगा। साथ ही फेसबुक होस्टिंग सॉल्यूशन के लिए एडिशनल पेमेंट की आवश्यकता होगी।

बिजनेस में पूरी ट्रांसपेरेंसी रखेंगे

बताया जा रहा है कि वॉट्सऐप यूजर्स को दी जाने वाली फेसबुक होस्टिंग सर्विस ( Facebook Hosting Services ) एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगी। यानी बिजनेसेज और ग्राहकों के बीच के मैसेज कोई दूसरा नहीं देख पाएगा। कंपनी ने बताया कि इस बारे में काफी सोच-विचार कर चुके हैं। हम यहां होने वाले बिजनेस में पूरी ट्रांसपेरेंसी रखेंगे। कंपनी के मुताबिक, दुनियाभर में हर दिन लगभग 175 मिलियन लोग वॉट्सऐप बिजनेस अकाउंट ( WhatsApp Business App ) का संदेश देते हैं।

जल्द ही ऐप में दिख सकते हैं विज्ञापन

जानकारी के अनुसार व्हाट्सएप बिजनस यूजर्स ( WhatsApp Business App ) से पेमेंट चार्ज करके ऐप अपना व्यापार भी तैयार कर रहा है। लेकिन कंपनी फ्री एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड टेक्स्ट, विडियो और वॉइस कॉलिंग की सुविधा अपने यूजर्स को देती रहेगी। कंपनी ने गुरुवार को इसका API और सॉफ्टवेयर इंटरफेस यूज करने वाले बिजनसेज को एक अपडेट दिया है। आपको बता दें कि कंपनी ने नॉर्मल व्हाट्सएप यूजर्स के लिए इस तरह के पेमेंट से जुड़ा हुआ कोई बदलाव नहीं होगा। लेकिन संभावना है कि जल्द ही ऐप में एड्स देखने को मिल सकते हैं।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।