बिलासपुर रेल मंडल में 15 जून को लगेगा पेंशन अदालत, जानिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख

पेंशन अदालत
बिलासपुर रेल मंडल में 15 जून को पेंशन अदालत

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर रेल मंडल कार्यालय के सभाकक्ष में 15 जून की सुबह 11 बजे पेंशन अदालत लगाई जाएगी। इसमें केवल पेंशन से संबंधित ही प्रकरण ही मान्य होंगे। आवेदकों को चार जून तक वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी के पास नियमानुसार आवेदन जमा करने के लिए कहा गया है। रेलवे में पेंशन से संबंधित प्रकरणों के निराकरण के लिए पेंशन अदालन लगाने का प्रावधान है।

रेलवे बोर्ड के निर्देश पर संबंधित रेल मंडल को साल में दो से तीन पर इसे लगाने का नियम है। ऐसा इसलिए ताकि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को परेशानी न हो और न ही उन्हें भटकना पड़े। कोरोना संक्रमण की वजह से रेलवे का यह काम भी प्रभावित था। कही न कही इसकी वजह से कमचारियों को परेशानी भी हो रही थी। अब चूंकि स्थिति पहले से सामान्य है और इस तरह के जरुरी कार्यों का पूरा किया जा सकता है। इसीलिए रेल मंडल ने 15 जून को पेंशन अदालत लगाने का निर्णय लिया है।

आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख चार जून तक

इस संबंध में अभी सूचना जारी कर दी गई है ताकि कर्मचारी इसमें अपने लंबित प्रकरण को रख सके। रेलवे के अनुसार आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख चार जून है। आवेदन दो प्रति में पूर्ण दस्तावेज के साथ जिसमें पीएफ नंबर, सेवानिवृत्ति की तारीख, पीपीओ नंबर लिखना अनिवार्य है। अंतिम तिथि के बाद जमा होने वाले आवेदनों पर किसी तरह विचार नहीं किया जाएगा। पेंशन अदालत में पेंशन से संबंधित शिकायतों का निराकरण किया जाएगा।

समस्याओं का होगा निराकरण

अगर किसी सेवानिवृत कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के पश्चात मिलने वाला बकाया एवं पेंशन भुगतान में परेशानी आ रही है तो उन्हें अवश्य आवेदन जमा करने के लिए कहा गया है। उनकी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। अदालत में न्यायालय में विचाराधीन, विवादास्पद, उत्तराधिकारी मामला तथा अन्य नीतिगत मामले या रेलवे बोर्ड में लंबित प्रकरण मामलों को शामिल नहीं किया जाएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर