फेसबुक पर फर्जी आइडी: सतना के हैकर से रायपुर की डेढ हजार महिलाएं थीं परेशान साइबर सेल ने दी चेतावनी

रायपुर। फेसबुक पर महिला बनकर युवतियों से दोस्ती गांठना और फिर उनकी सहेलियों को ब्लैकमेल करने वाले सतना के युवक तक रायपुर साइबर सेल के जवान पहुंच गए हैं। उन्होंने आरोपी को रायपुर हाजिर होने की चेतावनी भी दे दी है।

इस युवक की हरकतों से रायपुर और उसके आसपास की डेढ़ हजार से ज्यादा युवतियों की नाक में दम कर रखा था। इनमें से दो शादीशुदा महिलाओं ने ये बात अपने-अपने पतियों को बताई।

इसकी शिकायत साइबर सेल से की गई। साइबर सेल ने भी तत्परता दिखाई और एक टीम सतना रवाना कर दी। इसकी भनक आरोपी को लग गई और वो एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती हो गया। इसके कारण उसकी गिरफ्तारी तो नहीं हो सकी, मगर पुलिस ने उसे रायपुर साइबर सेल में हाजिर होने की चेतावनी दे दी है।

क्या था काम करने तरीका:

दरअसल ये युवक फेसबुक पर एक महिला की फर्जी आइडी बना रखा था। उसी से वो युवतियों को फेंड रिक्वेस्ट भेजता था। असल में ये युवक एक शातिर हैकर है। जो पिछले दो साल से फेसबुक आईडी हैक कर महिलाओं को अश्लील वीडियो और जोक्स भेजा करता था, यह हैकर इतना शातिर था कि महिलाओं के आईडी से अन्य महिलाओं को फेंड रिक्वेस्ट भेजता था और फिर अपने भाई की फर्जी आईडी को भी जोड़ लेता था।

यह 1500 से ज्यादा महिलाओं को अलग-अलग फेसबुक आईडी बनाकर परेशान कर रखा था। लोगों के पारिवारिक रिश्ते में दरार डाल रखा था और महिलाओं को ब्लैकमेल कर रहा था।

दो महिलाओं ने जब पति की सहायता से पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, तो डेढ़ साल की जद्दोजहद के बाद रायपुर पुलिस हैकर का पता लगा पाई। इसके बाद सतना शहर के चौक बाजार स्थित रेस्टोरेंट संचालक आशीष सरावकी तक पहुंची जो सतना से इस तरह का काम कर रहा था।

पुलिस के आने की भनक लगते ही आशीष अस्पताल में भर्ती हो गया पुलिस अभी आरोपी को गिरफ्तार नहीं कर पाई है लेकिन नोटिस तामील कर जांच कर रही है।

रायपुर आने का दिया अल्टीमेटम:

पूरे प्रकरण में पीड़िता परिवार के साथ छत्तीसगढ़ राज्य से रायपुर पुलिस भी सतना पहुंची है। पुलिस आरोपी के विरुद्ध साइबर क्राइम के तहत मामला दर्ज कर सारा दिन आरोपी के घर व दुकान की खाक छानती रही, आरोपी युवक ने खुद को एक निजी अस्पताल में भर्ती कर रखा था जिसके चलते छत्तीसगढ़ पुलिस को खाली हाथ लौटना पड़ा। रायपुर पुलिस ने आरोपी को एक सप्ताह के अंदर रायपुर थाने में हाजिर होने का अल्टीमेटम दे दिया है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।