School Reopen : इस माह के अंत में या फिर फरवरी महीने से छत्तीसगढ़ में खुल सकते हैं स्कूल…

टीआरपी डेस्क। छत्तीसगढ़ में स्कूल खुलने को लेकर कोई फैसला अब तक नहीं हो सका है। शिक्षा विभाग से संकेत मिल रहे हैं कि इस माह अंत में या फिर फरवरी महीने से प्रदेश में स्कूलों को खोलने पर विचार किया जा सकता है।

स्कूल खोलने को लेकर विशेषज्ञों की कमेटी से विचार भी लिया जायेगा, उसके बाद ही स्कूल खोलने पर कोई ठोस निर्णय लिया जायेगा। जानकारी के मुताबिक फरवरी से ही स्कूल खोले जाने की संभावना है। अभी प्रदेश में औसतन 1000 से ज्यादा मरीज प्रतिदिन मिल रहे हैं। कोरोना वैक्सीन आने के बावजूद भी तत्काल इन आंकड़ों में कमी आ जायेगी, ऐसी उम्मीद है भी नहीं, लिहाजा राज्य सरकार पहले कोराना के जोखिमों का आंकलन करेगी और फिर उसके बाद स्कूल खोलने पर कोई निर्णय लिया जायेगा।

प्रदेश में पढ़ाई तुंहर द्वार, मोहल्ला क्लास जैसी व्यवस्था को अच्छा रेसपांस मिल रहा है। बच्चे इसमें रूचि भी ले रहे हैं। साथ ही माशिमं की तरफ से मानिटरिंग की व्यवस्था से भी पढ़ाई का स्तर बेहतर हुआ है। लिहाजा सरकार स्कूल खोलकर जोखिम लेने के बजाय आनलाइन क्लास में भी अभी कुछ दिन बच्चों को और जोड़कर रखना चाह रही है।

भारत के अधिकांश राज्यों में कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं ही संचालित हो रही हैं। कुछ राज्यों में जनवरी से कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारियां चल रही हैं।

बिहार, राजस्थान में 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

बिहार में सरकारी स्कूल और कोचिंग सेंटर्स 4 जनवरी 2021 से खोलने की तैयारी है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा। इसी तरह राजस्थान के कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूलों को 4 जनवरी से खोलने की तैयारी है।

यूपी में स्कूल खोलने की तैयारी

उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी है। अभी 9 से 12वीं कक्षा तक स्कूल खुल रहे हैं, जिसमें छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है।

दिल्ली वैक्सीन आने के बाद खुलेंगे स्कूल

दिल्ली सरकार ने स्पष्ट किया है कि कोरोना की वैक्सीन आने के बाद ही दिल्ली के स्कूल खुलेंगे। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए यह घोषणा दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने की थी।

मप्र में 18 दिसंबर से खुले हैं स्कूल

मध्य प्रदेश में 18 दिसंबर से स्कूल खुल गए हैं। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। यहां कक्षा 9 और 11 वीं के स्टूडेंट्स को अभिभावकों की मंजूरी के साथ स्कूल आने को कहा गया है।

महाराष्ट्र में भी 4 जनवरी से खुलेंगे

महाराष्ट्र के स्कूल 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए 4 जनवरी से खोले जाएंगे। स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। स्कूल खुलने के बाद पढ़ाने वाले शिक्षकों का कोरोना टेस्ट भी कराया जाएगा।

मुंबई में 15 जनवरी तक स्कूल बंद

मुंबई के सभी स्कूल अब 15 जनवरी 2021 तक बंद रहेंगे। पहले 31 दिसंबर 2020 तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया था, लेकिन अब इसे 15 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

झारखंड में खुल गए स्कूल

झारखंड में इसी माह से ही स्कूल खोल दिए गए हैं। वर्ष 2021 में होने वाली आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मददेनजर दिसंबर में स्कूल खोल दिए गए हैं, हालांकि सरकार की ओर से कोरोना से बचाव को लेकर गाइडलाइंस भी जारी किया गया है। यहां स्कूलों में स्टूडेंट्स ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षा में पहुंच रहे हैं।

असम और कर्नाटक में 1 जनवरी से खुले स्कूल

कर्नाटक में एक जनवरी 2021 से कक्षा 10 और 12वीं के छात्रों के लिए खोल लिया गया है। कर्नाटक के सीएम बी एस येदियुरप्पा ने तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की सिफारिशों पर यह फैसला लिया है। असम में एक जनवरी 2021 से स्कूल नियमित रूप से खोल दिए गए हैं।

बंगाल में नहीं खुलेंगे स्कूल

पश्चिम बंगाल में इस साल कोई परीक्षाएं नहीं होगी। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षाएं स्थगित हैं। इसके अलावा स्कूल भी नहीं खुलेंगे शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि माध्यमिक (10वीं बोर्ड) और उच्च माध्यमिक (12वीं बोर्ड) की परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित की जाएगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…