इन राज्यों में भारी बारिश के संकेत, मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी

weather department Red alert issued for rain
बारिश का रेड अलर्ट जारी किया दक्षिण बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश

रायपुर। मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में शनिवार-रविवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। देश के पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढ़ने के साथ पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे पश्चिम की ओर झारखंड और बिहार की तरफ बढ़ने के आसार हैं। इससे इन राज्यों में वीकेंड में भारी बारिश होगी। स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और अगले तीन दिनों में यहां भारी बारिश होगी।

छत्तीसगढ़ में भी तापमान में मामूली वृद्धि

प्रदेश में कल दिनांक 1 अगस्त को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में कल सभी संभागों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है जिसके कारण अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि संभावित है। एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बिहार और उसके आसपास स्थित है, इसके साथ चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। एक के पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा की ओर अगले 2 दिन तक आगे बढ़ने की संभावना है। मानसून द्रोणिका गंगानगर, हरियाणा, फिरोजाबाद, बांदा, दक्षिण-पश्चिम बिहार, दीघा और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक स्थित है।

Red alert issued for rain
मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में शनिवार-रविवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मैनी नदी, जशपुर उफान पर
Red alert issued for rain
उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश

इन राज्यों में किया गया रेड अलर्ट जारी

उधर ओडिशा के उत्तरी भागों के साथ-साथ झारखंड में भी शुक्रवार को मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। अगले दो दिनों में दक्षिण बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होगी। इसके साथ ही पूर्वोत्तर और पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में भी बारिश की संभावना है। जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने का अनुमान है।

weather department Red alert issued for rain
देश के पूर्वी हिस्से में मानसून के आगे बढ़ने के साथ पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है

मौसम विभाग का दावा मानसून रहेगा एक्टिव

जयपुर में शुक्रवार को 1.9 मिमी पानी बरसा। इससे तापमान सामान्य से दो डिग्री कम दोकर 30.4 डिग्री रिकार्ड हुआ। मौसम विभाग का दावा है अगले 4-5 दिन मानसून एक्टिव रहेगा। जिले में अब तक सामान्य बारिश 249.10 मिमी के मुकाबले 157.05 मिमी पानी बरस चुका है।

weather department Red alert issued for rain
बारिश का रेड अलर्ट जारी किया दक्षिण बिहार

मैदानी इलाकों में 24 घंटे से भारी बारिश

स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और अगले तीन दिनों में यहां भारी बारिश होगी। बीते 24 घंटे में पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों में भारी बारिश हुई है, जिससे राज्य के कई प्रमुख हिस्सों में पानी भर गया। रात भर हुई भारी बारिश के चलते उत्तरी बंगाल की कलिम्पोंग पहाड़ियों में ममखोला नाले में उफान आ गया। इसमें बहने से दो मजदूरों की मौत हो गई और दो घायल हो गए जबकि चार लापता हैं।

हिमाचल में 150 मीटर हाइवे को साथ लेकर धंसा पहाड़

हिमाचल प्रदेश में मानसून अब लोगों पर आफत बनकर बरस रहा है। सिरमौर में पांवटा शिलाई मार्ग पर बड़वास के पास शुक्रवार सुबह 8 बजे पहाड़ी दरकने से हाइवे का 150 मीटर का हिस्सा टूट गया। गनीमत ये रही कि हादसे में किसी की मौत नहीं हुई है। जिस वक्त ये हादसा हुआ दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही हो रही थी। इस घटना में करीब 80 लोग बाल-बाल बच गए।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्राम और वॉट्सएप पर