Sunday, November 28, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
Homeअंतरराष्ट्रीयTokyo Paralympic का हुआ आगाज, जुटेंगे 163 देशों के 4500 खिलाड़ी, भारत...

Tokyo Paralympic का हुआ आगाज, जुटेंगे 163 देशों के 4500 खिलाड़ी, भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल हो रहा शामिल

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। आज मंगलवार यानि 24 अगस्त से पांच सितंबर तक चलने वाले पैरालंपिक खेलों के दौरान 163 देशों के लगभग 4500 दिव्यांग खिलाड़ी 22 खेलों की 540 स्पर्धाओं में हिस्सा ले रहे हैं। वही आज से टोक्यो ओलंपिक की विधिवत शुरुआत हो गई है।सबसे पहले जापान के राष्ट्रीय ध्वज को ओलंपिक स्टेडियम में लाया गया। वही भारतीय दल 17वें नंबर पर अपना मार्च पास्ट निकाला। भालाफेंक खिलाड़ी भारतीय दल के ध्वजवाहक थे। भारतीय दल के सूत्रों ने बताया कि इस बार पैरालंपिक में भारत की ओर से सबसे बड़ा एथलीटों का दल हिस्सा ले रहा है। 9 अलग-अलग खेलों में कुल 54 खिलाड़ी पदक के लिए भारतीय खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा में भाग लगे वही अपना बेहतर प्रदर्शन देगें।

Tokyo Paralympic: - Paralympic Olympics begins, 4500 players from 163 countries will gather, India's largest contingent is being included
पैरालंपिक ओलंपिक का हुआ आगाज, जुटेंगे 163 देशों के 4500 खिलाड़ी, भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल हो रहा शामिल

टेकचंद भारतीय दल के ध्वजावाहक

टोक्यो में पैरालंपिक (paralympic) खेलों का उद्घाटन समारोह शुरू हो गया हैं, ओलंपिक खेलों के बाद अब पैरालंपिक खेलों में भी भारतीय दल दमदार प्रदर्शन करने की तैयारी में है। इसमें भारतीय दल के 5 खिलाड़ी भाग लेंगे, हालांकि 54 भारतीय खिलाड़ियों का दल खेलों में भाग लेने वाला है लेकिन उद्घाटन समारोह में भारत के पांच खिलाड़ी शामिल होंगे. इसमें टेक चंद भारतीय दल के ध्वजावाहक होंगे।

https://twitter.com/Tokyo2020hi/status/1430131868184334344?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1430131868184334344%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.amarujala.com%2Flive%2Fsports%2Fother-sports%2Ftokyo-paralympics-2021-opening-ceremony-live-updates-tek-chand-to-be-india-flag-bearer-hindi-news-updates

महिलाओं से मेडल की विशेष उम्मीद

इस बार के पैरालंपिक में खास बात ये है महिलाओं से मेडल की विशेष उम्मीद है. इसकी वजह है कि वर्ष 2016 में हुए, साथ ही रियो पैरालंपिक में भारत ने चार मेडल जीते थे। इस साल भी रियो ओलंपिक में भारत की दीपा मलिक ने शूटिंग में मेडल जीता था. पैराओलंपिक में भारत की किसी महिला का यह पहला और अब तक का एकमात्र पदक है. इसके बाद दीपा मलिक को पैरालंपिक कमेटी का अध्यक्ष बना दिया गया था। ऐसे में भारतीय खेल प्रेमियों को उम्मीद है कि यह आंकड़ा बढ़ेगा।

14 महिला दिव्यांग खिलाड़ी होंगे शामिल

यह पैरालंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है. इस दल में 14 महिला दिव्यांग खिलाड़ी हैं, जिनसे इस बार विशेष उम्मीदें हैं. ये खिलाड़ी कौन हैं, इस दल में तीरंदाजी में दम दिखाएंगी ज्योति बाल्यान। इसके अलावा एथलेटिक्स में सिमरन शर्मा, कशिश लाकरा, एकता बाल्यान, भाग्यश्री माधवराव जाधव भारत की ओर से खलेगीं।

इसके अलावा बैडमिंटन में पारुल परमार और पलक कोहली पर नजर रहेंगी. पैरा केनोइंग में प्राची यादव भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। पॉवर लिफ्टिंग में शकीना खातून दमखम दिखाएंगी। शूटिंग में भारत की ओर से रुबिना फ्रांसिस और अव्नी लेकहारा मेडल के लिए मुकाबले में उतरेगी। टेबल टेनिक में भारत की सोनलबेन मधुभाई पटेल , भविना हंसमुखभाई पटेल मोर्चा संभालेंगी इसके अलावा ताईक्वांडो में अरुणा तंवर पर जिम्मेदारी रहेगी।

पुरुष खिलाड़ियों में ये सभी करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

पुरुष खिलाड़ियों में तीरंदाजी में हरविंदर सिंह , विवेक चिकारा, राकेश कुमार, श्याम सुंदर प्रमुख हैं। बैडमिंटन में प्रमोद भगत, मनोज सरकार, सुहास ललिनाकेरे, तरुण ढिल्लन जिम्मेदारी संभालेंगे। पावर लिफ्टिंग में जयदीप देसवाल, स्वीमिंग में सुयश जाधव और निरंजन पर नजरें रहेंगी। शूटिंग में स्वरूप महावीर, मनीष नरवाल, दीपंकर सिंह पर दारोमदार रहेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -Chhattisgarh  Adivasi Mahotsav & Rajoytsav

R.O :- 11641/ 58





Most Popular