जब कोयले की कमी नहीं है तो कोयला मंत्री क्यों आये छत्तीसगढ़, सीएम भूपेश ने उठाया सवाल

जब कोयले की कमी नहीं है तो कोयला मंत्री क्यों आये छत्तीसगढ़, सीएम भूपेश ने उठाया सवाल
जब कोयले की कमी नहीं है तो कोयला मंत्री क्यों आये छत्तीसगढ़, सीएम भूपेश ने उठाया सवाल

रायपुर। केन्द्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी के छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूछा है कि अगर कोयले की कमी नहीं हैं तो कोयला मंत्री छत्तीसगढ़ की कोयला खदानों का अवलोकन करने के लिए क्यों आये हैं।

बंद क्यों पड़े हैं दर्जनों पॉवर प्लांट : भूपेश

सीएम भूपेश बघेल ने रायपुर में मीडिया से चर्चा में केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी के छत्तीसगढ़ प्रवास पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पहले तो भारत सरकार ने बयान जारी किया कि कोयले का कोई संकट नहीं है। अगर ऐसा है तो दर्जनों पावर प्लांट विभिन्न राज्यों में बंद क्यों पड़े हुए हैं। कोयले की कमी नहीं है तो कोयला मंत्री छत्तीसगढ़ क्यों आ रहे हैं? वह बिलासपुर कोरबा क्यों जा रहे हैं? भारत सरकार को स्वीकार करना चाहिए कि कोयले की कमी है?”

एयरपोर्ट पर भाजपा नेताओं ने किया स्वागत

उधर बिजली उत्पादन के लिए कोयले की कमी की चर्चाओं के बीच केन्द्रीय कोल मंत्री प्रहलाद जोशी बिलासपुर स्थित चकरभाठा एयरपोर्ट पर पहुंचे। यहां SECL के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और अन्य भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया। इसके बाद केन्द्रीय मंत्री सड़क मार्ग से ही कोरबा के लिए रवाना हो गए।

मांग से ज्यादा कोयला आपूर्ति का केंद्रीय मंत्री का दावा

इस मौके पर प्रह्लाद जोशी ने कहा कि “कोल उत्पादन में तेजी लाने के लिए एसईसीएल में अधिकारियों से मुलाकात करूंगा। मैं खुद खदान जाकर समीक्षा करूंगा।
जोशी ने बताया कि बिजली मंत्रालय से मांग के अनुसार 1.9 मिलियन टन की आपूर्ति करना है और हमने 2 मिलियन टन सप्लाई कर लिया है। जितनी मांग दी गई है उतना उत्पादन और आपूर्ति कर रहे हैं। आज की तारीख में 1.1 मिलियन टन कोयले की जरूरत है और हम आज के दिन दो मिलियन टन की सप्लाई कर चुके हैं। उत्पादन बढ़ने से स्टाक भी बढ़ रहा है। कोयला मंत्री ने आश्वस्त किया है कि देश में बिजली उत्पादन के लिए कोयला आपूर्ति कहीं भी कम नहीं होगी। कांग्रेस द्वारा कोयला की कमी को मुद्दा बनाने के सवाल पर कहा कि उन्हें इसमें कोई राजनीति नहीं करना है।

कोरबा में कई बैठकें

केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी आज कोरबा जिले में एसईसीएल में कई बैठकें करेंगे। प्रहला जोशी दीपका, गेवरा में SECL अफसरों की बैठक लेंगे। इस बैठक में कोयला खनन और आपूर्ति को लेकर चर्चा करेंगे। मंत्री के अलावा कोल इंडिया के चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल भी छत्तीसगढ़ पहुंचे हैं। केन्द्रीय मंत्री के साथ वो भी अधिकारियों की बैठक में शामिल होंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर