Home Top Stories टीआरपी – छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें, जिसे पूरे प्रदेश को जानना है...

टीआरपी – छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें, जिसे पूरे प्रदेश को जानना है जरूरी

11
0
टीआरपी – छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें, जिसे पूरे प्रदेश को जानना है जरूरी
टीआरपी – छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें, जिसे पूरे प्रदेश को जानना है जरूरी

छत्तीसगढ़ सरकार को बड़ा झटका हाईकोर्टर्ट ने 82 फीसदी आरक्षण पर लगाई रोक

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) द्वारा लागू किये गये 82 फीसदी आरक्षण (Reservation) पर बिलासपुर हाईकोर्ट (Bilaspur High Court) ने रोक लगा दी है। हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस (Chief Justice) की बेंच ने आदेश जारी किया है। आपको बता दें की छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार (Bhupesh Baghel Government) ने ओबीसी (OBC Reservation) का आरक्षण 14 फिसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी कर दिया था और अनुसूचित जाति वर्ग (Schedule Cast) का आरक्षण 12 फीसदी से बढ़ाकर 13 फीसदी और गरीब सवर्ण (Poor Upper C)lass को 10 फीसदी आरक्षण का आदेश जारी किया था। नये आरक्षण व्यवस्था के बाद प्रदेश में अनूसूचित जारी वर्ग को 32, एसटी को 13, ओबीसी को 27 और गरीब सवर्ण को 10 फीसदी आरक्षण के बाद कुल 82 फीसदी आरक्षण हो गया था। जिसके बाद आरक्षण के विरोध में हाईकोर्ट में 11 याचिकाएं लगाई गई थी और ये दलील दी गई थी की 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण देना असंवैधानिक है।

मुख्यमंत्री भूपेष बघेल ने कंडेल से शुरू की गांधी विचार यात्रा, 10 अक्टूबर को रायपुर में पदयात्रा का होगा समापन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने धमतरी के कंडेल (Dhamtari Kandel) से महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर पदयात्रा का शुरुआत की। जिसमें बड़ी संख्या में कांग्रेस (Congress) नेताओं ने हिस्सा लिया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कंडेल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम महाविद्यालय (college) खोलने की घोषणा की। गौरतलब है कि स्वतंत्रता आंदोलन (Freedom Movement) के दौरान महात्मा गांधी छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पहली बार कंडेल में अंग्रेजों के खिलाफ किसानों के आंदोलन में शामिल हुए थे।

अजीत जोगी का जाति मामला- सुप्रीम कोर्ट में हाईपावर कमेटी के खिलाफ दायर याचिका खारिज

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी (Former CM Ajit Jogi) की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। अब जाति मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से बड़ा झटका लगा है। जाति मामले में हाई पॉवर कमेटी के खिलाफ अजीत जोगी ने सुप्रीम कोर्ट मे याचिका दायर की थी जिसे एससी ने खारिज कर दिया है। जिसके बाद उनकी गिरफ्तारी के साथ विधानसभा की सदस्यता समाप्त होने की अटकलें लगने लगी है।

प्रदेश में मेरे-तेरे राम कि सियासत तेज, मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा हम उस राम की बात नहीं करते जिनका नाम दंगा कराने में होता है !

छत्तीसगढ़ में भगवान राम (Lord Ram) को लेकर सियासत चरम पर है कांग्रेस (Congress) और भाजपा (BJP) ने भगवान राम को अपने हिसाब से बांट दिया है। मंत्री रविंद्र चौबे (Minister Ravindra Choubey) ने भाजपा पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि हम उस राम की बात नहीं करते है जिनका नाम दंगा कराने में इस्तेमाल किया जाता है। हम परमात्मा राम की बात करते हैं। हम उस राम की बात करते हैं जिन्होंने शबरी के छूठे बेर खाये थे। हम उनके बारे में कुछ नहीं कहना चाहते जो वोट और सत्ता के खातिर राम की बात करते हैं।

उमराह यात्रियों से सवा करोड़ की धोखाधड़ी, मुंबई में यात्री करते रहे इंतजार, टूर ऑपरेटर फरार

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के मुस्लिम समाज के 190 उमराह करने जाने वाले यात्रियों से सवा करोड़ की ठगी कर ट्रेवल संचालक फरार हो गया है। पुलिस के मुताबिक टूर संचालक शमीम असरफी ने 190 यात्रियों को मुंबई से जद्दाह की फ्लाइट पकड़ने के लिए भेज दिया लेकिन वो खुद नहीं पहुंचा। संचालक से लोगों ने संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उसका नंबर बंद आता रहा। जिसके बाद रायपुर के मोहदापारा थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।