टाइम्‍स यूनिवर्सिटी रैंकिंग में दुनिया के 100 श्रेष्‍ठ विश्वविद्यालयों में 11 भारतीय संस्‍थान

लंदन । टाइम्‍स यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों का एक बार फ‍िर डंका बजा है। टाइम्‍स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में 11 भारतीय विश्वविद्यालयों ने जगह बनाई है। यह एक रिकॉर्ड है। विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों में भारतीय यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन इस वर्ष बेहतर रहा है।

दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के 533 विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों को जगह मिली है। टॉप 100 में भारत से आगे चीन है, जिसके 30 विश्वविद्यालय शामिल हैं। मंगलवार शाम को लंदन में जारी इस लिस्ट में 47 देशों को शामिल किया गया है। यह रैंकिंग 2014 में शुरू हुई थी, जब विश्व स्तर पर बहुत कम विश्वविद्यालयों ने रैंकिंग में हिस्सा लिया था।

भारतीय विज्ञान संस्‍थान एवं IIT ने बनाई जगह

इस रैंकिंग में भारतीय विज्ञान संस्‍थान (IISc) 16वें स्‍थान पर हैं। यह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के बाद भारत का शीर्ष क्रम वाला संस्थान है। शीर्ष 100 में शामिल अन्‍य यूनिवर्सिटी की बात करें तो रैंकिंग में IIT खड़गपुर 23 स्थानों की छलांग के साथ 32 वें स्थान पर पहुंच गया है। IIT दिल्ली 28 स्थानों का सुधार कर 38 वें और IIT मद्रास 12 पायदान चढ़कर 63 वें स्थान पर है।

वहीं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रोपड़ और इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी को पहली बार रैंकिंग में जगह मिली है और दोनों शीर्ष 100 में हैं। इन परिणाम से यह उम्मीद की जा रही है कि यहां विदेशी छात्रों और कर्मचारियों में वृद्धि होगी। ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश और दुनिया भर के अन्य शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ अकादमिक सहयोग को प्रोत्साहन मिलेगा।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।