नई दिल्ली। आने वाले 1 जुलाई से कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है और उनमें से एक है कंपनी रजिस्ट्रेशन। अगर आप खुद की कंपनी खोलना चाहते हैं तो जुलाई में रजिस्ट्रेशन कराए क्योंकि 1 जुलाई से कंपनी रजिस्ट्रेशन के नियमों में काफी ढील मिलने वाली है। मोदी सरकार ने नई कंपनी खोलना बेहद आसान कर दिया है।

सरकार ने नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन के ऑनलाइन रूल्स को नोटिफाई कर दिया है और नए नियमों के मुताबिक, कंपनी शुरू करने के लिए डॉक्‍युमेंट्स अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि महज एक आधार कार्ड से आप कंपनी का रजिस्ट्रेशन करा सकते है। बाकी की सभी जानकारियां आप सेल्‍फ-डिक्‍लरेशन के लिए दे सकते हैं।

यह भी देखें

1 जुलाई से शुरू होगा पोर्टल

ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस को आधिकारिक पोर्टल पर पूरा किया जा सकेगा । इस पोर्टल की जानकारी 1 जुलाई 2020 से पहले दे दी जाएगी। सूक्ष्‍म, लघु व मझोले उद्योग मंत्रालय ने 1 जून 2020 को msme क्‍लासिफिकेशन के नए मानकों को जारी कर दिया है। 1 जुलाई 2020 से ये सारे नयिम लागू हो जाएंगे। जिसके बाद एंटरप्राइजेज के रजिस्‍ट्रेशन की नई व्‍यवस्‍था के आधार पर रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।

जिन लोगों के आधार कार्ड नहीं उन्हें देना होगा ये दस्तावेज

बता दें कि जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं हैं वे भी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए भी सरकार ने इंतजाम किया है। ऐसे लोग सिंगल विंडो सिस्‍टम पर आधार एनरोलमेंट रिक्‍वेस्‍ट या बैंक फोटो पासबुक, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस के जरिये भी नई एंटरप्राइज के रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।