1.खालिस्तान के तीन संदिग्धों ने किए कई सनसनीखेज खुलासे, पाकिस्तान में 5 नौजवानों की होनी थी आतंकी ट्रेनिंग

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पाकिस्तानी खुफिया इकाई आईएसआई के इशारे पर काम करने वाली खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट (केएलएफ) के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों के निशाने पर दिल्ली सहित उत्तर भारत के नेता समेत कई बड़ी हस्तियां थीं। ये खासतौर पर उत्तर भारत में बड़ी आतंकी वारदात को अंजाम देने की फिराक में जुटे थे। पुलिस के हत्थे चढ़े इन तीनों आरोपियों पर नेताओं व वीआईपी हस्तियों की हत्या करने और कई से जबरन वसूली करने के अलावा खालिस्तान आंदोलन से नौजवानों को जोड़कर उन्हें सीमा पार में आतंकी ट्रेनिंग दिलाने का आरोप है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हत्थे चढ़े तीनों आरोपियों ने पूछताछ में सनसनीखेज खुलासे किए हैं। पता चला है कि दबोचे गए आरोपियों में से एक लवप्रीत उर्फ लवली समेत पांच नौजवानों को सीमापार में आतंकी ट्रेनिंग के लिए भेजा जाने वाला था। आईएसआई के अब्दुल्ला नाम का एक शख्स हथियार और रकम मुहैया कराने के लिए गिरफ्तार आरोपियों में से ही एक गुरतेज के संपर्क में था। आरोपी गुरतेज ने तो आतंकी ट्रेनिंग के लिए सीमापार जाने वाले नौजवानों को एके-47 मुहैया कराने का भी वादा किया था।

2.लद्दाख में चीनी धोखेबाजी पर Zomato कर्मचारियों ने छोड़ दी नौकरी और जलाई कंपनी की टी-शर्ट

कोलकाता। लोगों के घरों तक भोजन पहुंचाने वाली ऐप आधारित कंपनी जोमैटो के कुछ कर्मचारियों ने गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने पर, चीन के खिलाफ विरोध जताते हुए कोलकाता में कंपनी के टी-शर्ट फाड़े और जलाए।

बेहाला में प्रदर्शन के दौरान उसमें शामिल कुछ लोगों ने दावा किया कि उन्होंने जोमैटो की नौकरी छोड़ दी है क्योंकि इसमें चीन का निवेश है। साथ ही, उन्होंने लोगों से जोमैटो के जरिये भोजन का ऑर्डर नहीं करने का अनुरोध किया।

गौरतलब है कि चीन की कंपनी अलीबाबा से जुडे एंट फाइनेंशियल ने 2018 में जोमैटो में 21 करोड़ डॉलर का निवेश कर उसकी 14.7 प्रतिशत साझेदारी (शेयर) खरीद ली थी। जोमैटो ने हाल ही में एंट फाइनेंशियल से 15 करोड़ डॉलर की राशि फिर से जुटायी है।

प्रदर्शन में शामिल एक व्यक्ति ने कहा, ‘चीनी कंपनियां यहां से मुनाफा कमा रही हैं और हमारे सैनिकों पर हमले कर रही हैं। वे हमारी भूमि हथियाना चाहती हैं। ऐसा नहीं होने दे सकते। बता दें कि मई में जोमैटो ने अपने 13 प्रतिशत कर्मचारियों, 520 लोगों को कोविड-19 महामारी का हवाला देकर नौकरी से निकाल दिया था।

3.केरल में ऑनलाइन चाइल्ड पोर्नोग्राफी रैकेट का भंडाफोड़, 47 लोग गिरफ्त में

तिरुवनंतपुरम। केरल पुलिस ने कोरोना वायरस की महामारी को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट पर कथित रूप से बच्चों से संबंधित अश्लील सामग्री तलाश रहे 47 लोगों को गिरफ्तार किया है जिनमें कई युवा भी शामिल हैं। पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार लोगों से करीब 140 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त की गई है।

केरल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) मनोज अब्राहम ने बताया कि राज्य में बच्चों के यौन उत्पीड़न की सामग्री को लेकर ऑनलाइन गतिविधि खासतौर पर डॉर्कनेट (गुप्त वेबसाइट जिसका उपयोग केवल विशिष्ट सॉफ़्टवेयर आदि के साथ ही किया जा सकता है) पर बढ़ने के बाद बाल यौन शोषण निषेध (सीसीएसई) टीम सक्रिय हुई।

अब्राहम ने बताया कि इसके बाद पूरे राज्य में शनिवार सुबह छापे मारे गए और इन लोगों की गिरफ्तारी की गई। उन्होंने बताया कि कई लोगों पर नजर रखी जा रही है और जब्त किए गए मोबाइल फोन, मॉडम, हार्ड ड्राइव, मेमोरी कार्ड, लैपटॉप और कंप्यूटर जैसे उपकरणों में मौजूद बच्चों के गैरकानूनी वीडियो एवं तस्वीरों की वैज्ञानिक पड़ताल करने के बाद और गिरफ्तारी की जाएगी।

4.दुनिया में कोरोना के मामले एक करोड़ के पार, तीन महीने में मिले 90% केस

नई दिल्ली। दुनिया में कोरोना वायरस की दस्तक के छह माह पूरे होने के साथ मरीजों की तादाद एक करोड़ के पार हो गई है। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, देर रात कोरोना के मरीजों की संख्या एक करोड़ से भी 51 ज्यादा हो गई। दरअसल, गर्मी में वायरस कमजोर होने के सारे अनुमान गलत साबित हुए और जून में हर दिन सवा लाख से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। कोरोना के 67 फीसदी यानी दो तिहाई से ज्यादा मरीज तो सिर्फ मई और जून में सामने आए। मई में रोज औसतन करीब एक लाख और जून में रोज औसतन एक लाख 35 हजार मरीज मिल रहे हैं। वहीं, 90 फीसदी कोरोना के केस अप्रैल-मई-जून में सामने आए हैं।

कोरोना ने मार्च में सबसे ज्यादा एक लाख 90 हजार से ज्यादा जानें ली। उस वक्त इटली, फ्रांस, स्पेन में महामारी चरम पर थी और अमेरिका में उसका कहर बरपाना शुरू हो गया था। मई-जून में मामले तो बढ़े हैं, लेकिन उनमें 60 फीसदी से ज्यादा बिना लक्षण वाले मरीज हैं, ऐसे में मौतों पर कुछ हद तक कमी आई है।

5.साइबर सुरक्षा के लिए प्लान, मिल सकता है 1 करोड़ रुपए तक का कवर


नई दिल्ली। कोरोना महामारी की वजह से इन दिनों Work from Home को बढ़ावा मिल रहा है। अधिकांश युवा घरों से ही कम्प्यूटर/लेपटॉप पर काम कर रहे हैं, इसकी वजह से इन दिनों साइबर धोखाधड़ी के मामलों में भी इजाफा हुआ है। इसी के मद्देनजर ICICI Lombard ने साइबर इंश्योरेंस कवर लॉन्च किया है। इस रिटेल साइबर लायबिलिटी इंश्योरेंस पॉलिसी में नुकसान होने पर 1 करोड़ रुपए तक का बीमा कवर मिलेगा।

कंपनी की यह पॉलिसी आपको और आपके परिवार को कई तरह के साइबर अपराध के खतरे से बचाती है। इस इंश्योरेंस कवरेज में आइडेंटिटी की चोरी, साइबर धमकी, साइबर वसूली, मेलवेयर घुसपैठ, बैंक खाता, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल वॉलेट के धोखाधड़ी से होने वाले उपयोग के कारण होने वाला नुकसान शामिल होगा।

6.अभी बंद रही रहेगी छत्तीसगढ़ की सीमा, कार्यक्रमों को भी छूट नहीं

रायपुर। छत्तीसगढ़ अभी अपनी सीमाएं बंद ही रखेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है। इससे अंतरराज्यीय बस सेवा बहाल होने में अभी वक्त लग सकता है। इतना ही नहीं सरकार सिनेमा हॉल के साथ ही भीड़ वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों को भी अभी अनुमति देने के मूड में नहीं है। शादी-ब्याह में अधिकतम 50 और अंत्येष्टि कार्यक्रमों में 20 लोगों की अनुमति की सीमा भी लागू रहेगी।

गृह विभाग के अफसरों ने बताया कि ऑनलाइक-1 के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से जारी गाइडलाइन के अनुसार राज्य में रियायतें दी जा रही है। इसी के तहत क्लब, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट और होटल खोलने के साथ प्रदेश के अंदर बसों के संचालन की सशर्त अनुमति दी गई है। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए सिनेमा हाल, जिम, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम व असेम्बली हाल को अभी बंद ही रखने के निर्देश दिए गए हैं।

7.रायपुर समेत प्रदेश भर में बारिश, रविवार को भी आसार

रायपुर। राजधानी समेत प्रदेश भर में शनिवार को बारिश हुई। रायपुर में कल शाम को 0.4 मिली मीटर बारिश रिकार्ड हुई है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य इलाकों में बरमकेला रायगढ़ में पांच सेंटी मीटर, बिल्हा, बिलासपुर में चार सेमी, प्रतापपुर, सूरजपुर में चार सेमी, प्रेमनगर सूरजपुर, वाड्रफनगर बलरामपुर, खड़गवा, कोरिया, जनकपुर आदि इलाकों में तीन सेमी बारिश रिकार्ड हुई है। प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक एक द्रोणिका उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश से मध्य महाराष्ट्र से 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छीटे पड़ सकती है। एक-दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिर सकती है। रायपुर जिले में अब तक 161.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है।

8.प्रदेश के प्राइवेट अस्पतालों ने कोरोना के इलाज से किया इंकार, संचालकों ने कहा ‘तय पैसे में इलाज संभव नहीं’

रायपुर। राज्य के प्राइवेट अस्पतालों में अब कोरोना का इलाज नहीं होगा। क्योंकि अभी तक बीते 9 दिनों में सिर्फ रिम्स हॉस्पिटल ने कोरोना के इलाज की सहमति दी है। अस्पताल संचालकों ने कहा है कि सरकार द्वार ​तय किए गए पैसे में कोरोना का इलाज संभव नहीं है। बता दें कि बीते 19 जून को स्वास्थ विभाग ने प्राइवेट अस्पताल में कोरोना इलाज की घोषणा की थी।

लेकिन अबतक 9 दिनों में केवल रिम्स हॉस्पिटल ने ही सहमति दी है, इसके अलावा अन्य निजी संचालकों से कोरोना इलाज के लिए सहमति नहीं मिली। प्राइवेट अस्पताल संचालकों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग वेटिंलेटर सहित आइसुलेशन वार्ड के लिए 6750 रुपए प्रतिदिन तय किया है जबकि 15 हजार रुपए तक खर्च आते हैं। प्राइवेट हास्पीटल बोर्ड के अध्यक्ष डाक्टर राकेश गुप्ता का कहना है कि जब तक स्वास्थ्य विभाग इसपर आपसी चर्चा नहीं करती तब तक इलाज संभव नहीं होगा।

9.छत्तीसगढ़ में वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे सीएम शिवराज, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुड़ेंगे 10 लाख से ज्यादा कार्यकर्ता

रायपुर। बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान रविवार को छत्तीसगढ़ प्रदेश की बड़ी वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे। वर्चुअल रैली में दस लाख से ज्यादा लोगों को डिजिटल व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जोड़ने की तैयारी की गई है।

वर्चुअल रैली के जरिए सीएम शिवराज केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले साल की उपलब्धि बताएंगे। साथ ही, कांग्रेस सरकार से निपटने के टिप्स देंगे। प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने शनिवार को एकात्म परिसर में पत्रकारों से चर्चा के दौरान वर्चुअल रैली की सूचना दी। बता दें कि साय के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार प्रेस कांफ्रेंस में भाजपा का राष्ट्रीय और राज्य का नेतृत्व एक साथ नजर आया।

10.मत्स्य बीज उत्पादन में छत्तीसगढ़ का देश में छठवां स्थान, वर्ष 2019-20 में 265 करोड़ मानक फ्राई मत्स्य बीज का उत्पादन

रायपुर। छत्तीसगढ़ का मत्स्य बीज उत्पादन के क्षेत्र में देश में छठवां स्थान है। मत्स्य बीज उत्पादन के मामले में राज्य आत्मनिर्भर तो है ही राज्य के मत्स्य किसानों की आवश्यकता पूर्ति करने के साथ-साथ ओडिशा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और उत्तरप्रदेश के किसानों को भी मत्स्य बीज का निर्यात किया जा रहा है। वर्ष 2019-20 में राज्य में 265 करोड़ मानक फ्राई मत्स्य बीज का उत्पादन किया गया था। वर्ष 2020-21 में 285 करोड़ मानक फ्राई मत्स्य बीज उत्पादन का लक्ष्य है।


मत्स्य पालन विभाग के संचालक से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के मत्स्य कृषकों द्वारा नवीनतम तकनीक से मत्स्य बीज का उत्पादन किया जा रहा है। स्थानीय स्तर पर मत्स्य बीज उत्पादन से किसानों को समय पर उन्नत मत्स्य बीज कम लागत में मिल जाते हैं। मत्स्य बीज उत्पादन का कार्य निजी तथा शासकीय स्तर पर और छत्तीसगढ़ मत्स्य महासंघ द्वारा किया जा रहा है।