नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजारों में लगातार चौथे सत्र तेजी रही। मंगलवार को सेंसेक्स पहली बार 39,000 के पार बंद हुआ। अंतिम घंटे में बाजार में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। बाजार को रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति का इंतजार है। केंद्रीय बैंक गुरुवार को मॉनेटरी पॉलिसी पेश करेगा।

सेंसेक्स 185 अंक या 0.48 फीसदी की बढ़त के साथ 39,057 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स ने 44 अंक या 0.38 फीसदी की तेजी के साथ 11,713 पर सत्र खत्म किया। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने निराश किया।

शेयर्स जिनमें दिखी तेजी:

निफ्टी 50 इंडेक्स पर Tata Moters के शेयरों ने 8.5 फीसदी से अधिक की छलांग लगाई। इसके बाद

Bharti Airtel, Eicher Motors, State Bank of India, Bajaj Finance, Tata Consultancy Services, Power Grid, Yes Bank, GAIL (India) और HDFC के शेयरों ने सबसे ज्यादा तेजी दिखाई।

ये शेयर पड़े कमजोर:

दूसरी तरफ, इंडेक्स पर Zee Entertainment के शेयरों ने 3 फीसदी तक का गोता लगायाI इसके अलावा

Bharat Petroleum, Bajaj Auto, Britania Industries, Sun Pharma, JSW Steel, Grasim, Ultratech Cement, UPL और HCL Technologie और HCL Technologies के शेयर सबसे ज्यादा कमजोर पड़े।

मंगलवार को निफ्टी मीडिया और फार्मा इंडेक्स सबसे ज्यादा कमजोर पड़े। मीडिया इंडेक्स पर जी मीडिया के शेयरों ने 4 फीसदी का गोता लगाया। फार्मा इंडेक्स पर सिर्फ ल्यूपिन के शेयर चढ़े। इनके अलावा सिर्फ निफ्टी मेटल और एफएमसीजी इंडेक्स लाल निशान के साथ बंद हुए।

निफ्टी रियल्टी ने दो फीसदी, जबकि ढरव बैंक और आॅटो इंडेक्स ने एक-एक फीसदी की छलांग लगाई। रियल्टी इंडेक्स पर गोदरेज प्रॉपर्टीज के शेयर 10 फीसदी तक मजबूत हुए। पीएसयू बैंकों में सिर्फ दो और आॅटो शेयरों में सिर्फ तीन कंपनियों ने निराश किया।

मंगलवार के कारोबारी सत्र के दौरान एनएसई पर 20 कंपनियों के शेयरों ने अपने 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर हासिल किया। इसके उलट, 27 कंपनियों के शेयर अपने 52-सप्ताह के न्यूनतम स्तर तक फिसले।
निफ्टी 50 इंडेक्स में 23 शेयर हरे, जबकि 27 शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए। बीएसई पर 1,212 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। जबकि 1,341 शेयरों ने नरमी के साथ दिन भर का कारोबार खत्म किया।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।