दंतेवाड़ा। जिले के कुआकोंडा थाना क्षेत्र के दुवालीकरका के जंगलों में आज सुबह नक्सलियों और डीआरजी के जवानों के बीच मुठभेड़ हो गई। इसमें भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या में शामिल 5 लाख के इनामी नक्सली कमांडर वार्गीस और एक महिला नक्सली को मार गिराया गया है। ये जानकारी पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने दी। वे खुद भी मौके पर मौजूद थे। तो वहीं मानपुर-मोहला में नक्सलियों के साइकिल बम की चपेट में आईटीबीपी का एक जवान घायल हुआ है। तो नारायणपुर में 20 किलोग्राम वजनी आईईडी बरामद हुआ है। ये जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया गया था। जवानों ने उम्मीद जताई है कि मतदान दलों को लौटते समय भी नक्सली हमला कर सकते हैं।

कैसे हुई मुठभेड़:


दरअसल आज सुबह सुरक्षाबलों को नक्सलियों की मौजूदगी के इनपुट मिले थे। इसके बाद ये लोग गश्त पर रवाना हुए। जैसे ही ये लोग दुवालीकरका जंगल में पहुंचे, वहां पहले से घात लगाए नक्सलियों ने इन पर अंधाधुध फॉयरिंग शुरू कर दी। अचानक हुई फायरिंग से बिना घबराए जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया। इसी दौरान जवानों ने 5 लाख के ईनामी नक्सली वार्गीश को मार गिराया। उसके कब्जे से 315 बोर रायफल और गोलियां बरामद हुर्इं। तो वहीं एक अन्य महिला नक्सली भी इस मुठभेड़ में मारी गई। उसके कब्जे से एक भरमार और कुछ गोली बारूद बरामद हुआ।

मोहला-मानपुर में साइकिल बम से हमला:


मोहला -मानपुर के ग्राम मेढा और डब्बा के बीच माओवादियों ने आईटीबीपी जवानों को निशाना बनाते हुए बम ब्लास्ट किया, जिससे एक जवान घायल हो गया। ये जानकारी डीआईजी पी.सुंदरराज ने दी।
उन्होंने बताया कि सुबह तकरीबन 11 बजे ग्राम मेढा और डब्बा के बीच मुख्य मार्ग पर नक्सलियों ने साइकिल में बम प्लांट करके रखा था। जैसे ही आईटीबीपी के जवान नजदीक आए ब्लास्ट कर दिया। इससे एक जवान को चोट आई है, वहीं अन्य सकुशल बताए जाते हैं। बम ब्लास्ट के बाद जवानों ने फायरिंग की आशंका पर मोर्चा संभाल लिया।

नारायणपुर में 20 किलोग्राम वजनी आईईडी बम बरामद:


जिले में नक्सलियों द्वारा लगाया गया 20 किलो का आईईडी बम बरामद हुआ है। ये आईईडी बेनूर थानाक्षेत्र के किलेपाल गांव के पास बरामद हुआ । आईईडी बम को मौके पर ही डिफ्यूज किया गया। लोकसभा चुनाव के गश्तीदल को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से लगाया गया था बम। नारायणपुर एसपी मोहित गर्ग ने दी जानकारी

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए
हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें। 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।