लंदन। पूरी दुनिया में करीब दो करोड़ लोगों का एक ही पासवर्ड है। वह है-‘123456’। रिसर्च के मुताबिक, जागरुकता की तमाम कोशिशों के बावजूद लोग आसान पासवर्ड रखकर साइबर हमलों का शिकार हो जाते हैं। ब्रिटेन के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) ने लोगों में जागरुकता की कमी को लेकर अध्ययन किया है। एनसीएससी ने ऐसे अकाउंट के डेटाबेस का अध्ययन किया है, जिनमें हैकर्स ने सेंध लगाई है। इसमें पाया गया कि 2.3 करोड़ मामलों में पासवर्ड के तौर पर ‘123456’ का प्रयोग किया गया था। एनसीएससी के टेक्निकल डायरेक्टर डॉ. इयान लेवी के अनुसार, जो लोग सबसे आम पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं वो हैंकिग के लिए खुद को आसान शिकार बनाते हैं। उन्होंने कहा, “किसी को भी अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आसान पासवर्ड नहीं रखना चाहिए, जैसे कि अपने नाम का पहला शब्द, स्थानीय फुटबॉल टीम या पसंदीदा बैंड।”

आसानी से हैक हो जाते हैं ये पासवर्ड :

123456 के बाद दूसरे नंबर पर ‘123456789’ का इस्तेमाल किया गया। इनके अलावा टॉप पांच पासवर्ड में ‘क्यूडब्ल्यूईआरटीवाई’, ‘पासवर्ड’ और ‘1111111’ भी शामिल रहे। यह सभी पासवर्ड आसानी से हैक किए जा सकते हैं।

फुटबॉल टीम और फेवरिट म्यूजिक :

कई लोग पासवर्ड के तौर पर अपने यहां की स्थानीय फुटबॉल टीम के नाम इस्तेमाल करते हैं। इसमें लीवरपूल का नाम सबसे ऊपर था, वहीं चेल्सी का नाम दूसरे पायदान पर था। संगीत से संबंधित पासवर्ड में ब्लिंक-182 सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया पासवर्ड है।

पैसे चोरी होने और सुरक्षा का डर :

इस सर्वे में एनसीएससी ने लोगों के मन में सुरक्षा के प्रति सतर्कता से जुड़े सवाल भी किए। सर्वे में जानकारी मिली कि 42% लोगों को अपने पैसे चोरी होने का डर रहता है। वहीं 15% लोगों को लगता है कि उनकी सुरक्षा का स्तर एकदम सही है। ऐसे में कोशिश ये हो कि पासवर्ड कुछ अलग किस्म का रखा जाए।   Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।