मोदी को ट्रंप का झटका, GSP सूची से बाहर भारत

वाशिंगटन। बतौर प्रधानमंत्री दूसरी पारी के साथ ही नरेंद्र मोदी को ट्रंप सरकार ने बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने झटका देते हुए भारत को GSP सूची से बाहर कर दिया है। भारत का जीएसपी दर्जा 5 जून 2019 को खत्म हो जाएगा। उन्हें भारत से ये आश्वासन नहीं मिल पाया है कि वह अपने बाजार में अमेरिकी उत्पादों को बराबर की छूट देगा।

उनका कहना है कि भारत में पाबंदियों की वजह से उसे व्यापारिक नुकसान हो रहा है। गौर हो कि इससे पहले ट्रंप ने चार मार्च को घोषणा की थी कि वह GSP प्रोग्राम से भारत को बाहर करने वाले हैं। इसके बाद उन्होंने भारत को 60 दिनों की नोटिस अवधि दी थी जोकि तीन मई को खत्म हो गई।

हाल ही में ट्रंप ने कहा कि भारत ने अब तक यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अपने बाजारों में अमेरिका को बेहतर पहुंच देगा। जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंसेज या सामान्य तरजीही प्रणाली (जीएसपी) अमेरिका की ओर से बाकी देशों को बिजनेस में दी जाने वाली छूट की सबसे पुरानी और बड़ी प्रणाली है। इसके तहत दर्जा पाने देशों को हजारों सामान बिना किसी शुल्क के अमेरिका को एक्सपोर्ट करने की छूट मिलती है। भारत इसका सबसे बड़ा लाभार्थी देश रहा है। जीएसपी प्रोग्राम साल 1970 को शुरू हुआ था और भारत तभी से इसका लाभ उठा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button