रायपुर। सांसद बने दीपक बैज ने अपने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा ने अधिसूचना जारी की। बस्तर लोकसभा से सांसद का चुनाव जीतने के बाद उन्होंने विधानसभा से अपना त्यागपत्र दे दिया। जिसे विधानसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया है। त्यागपत्र के बाद अब बस्तर की चित्रकोट विधानसभा की सीट रिक्त हो गयी है।

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में चित्रकोट से विधायक दीपक बैज को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाकर चुनाव मैदान में उतारा था। इस चुनाव में दीपक बैज ने बीजेपी के बैदुराम कश्यप को बड़े अंतर से हराया था और सांसद निर्वाचित हुए थे। चित्रकोट से विधायक के बाद सांसद चुने गए दीपक बैज ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। दीपक बैज हाल में बस्तर लोकसभा सीट से चुनाव जीते हैं। पहले वो चित्रकोट से विधायक भी रहे हैं। सांसद बनने के बाद उन्हें विधायक पद से इस्तीफा देना पड़ा है। बैज के इस्तीफे के बाद यहां फिर से विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे।

सचिवालय में दीपक बैज का इस्तीफा मिलनले के बाद अब विधानसभा सचिवालय द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को सीट रिक्त होने की सूचना भेजी जाएगी। इसके बाद इस सीट पर उपचुनाव होगा। बता दें कि छत्तीसगढ़ में चित्रकोट सीट के अलावा दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा क्योंकि यहां से निर्वाचित बीजेपी भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस ने चित्रकोट विधायक दीपक बैज को बस्तर सीट से प्रत्याशी बनाया था। इस चुनाव में दीपक बैज ने बीजेपी प्रत्याशी बैदूराम कश्यप को 37 हजार से अधिक वोटों से हराया और पहली बार सांसद बने। इसके बाद अब उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया है।