धमतरी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुक्रवार को धमतरी के दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने धमतरी में राज्य सरकार की सबसे महती योजना नरवा-गरवा, घुरवा-बारी का अवलोकन किया। भूपेश बघेल कुरुद ब्लॉक के हंचलपुर गाँव पहुँचे।  यहाँ उन्होंने 9 एकड़ में बन रहे आदर्श गोठान का लोकार्पण किया।

गोठान में उन्होंने बगरद का पेड़ भी लगाया। इस दौरान वहां पर उन्होंने महिला स्व-सहायता समूह की ओर से जैविक तरीके से तैयार किए गए औषिधी की जानकारी भी ली। इस दौरान समूह की महिलाओं ने गो-मूत्र, गोबर, नीम आदि से निर्मित कीट नाशक और जैविक खाद की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने गोठान के करीब नरवा संरक्षण के नजदीक देमार नाला में 50 लाख की लागत से बनाए गए स्टॉप डेम का भी लोकार्पण किया।

धमतरी

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने गोठान में नीम पेड़ के नीचे मुख्यमंत्री ने चौपाल लगाई। चौपाल में मुख्यमंत्री ने गाँववालों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि गोठान में कोई नया प्रयोग नहीं है, यह हमारे छत्तीसगढ़ की प्राचीन परंपरा का एक अभिन्न अंग है। जिसे हमने व्यवस्थित स्वरूप प्रदान करने का प्रयास किया है। गोठान में गायों के नस्ल सुधार के साथ किसानों आय बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जैविक खाद के बनने से कृषि लागत कम होगी। साथ ही रासायनिक खाद से होने वाले नुकसान से भी मुक्ति मिलेगी। गोठान से महिला समूहों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। हंचलपुर और पचपेड़ी गांव में ग्रामीणों की मांग पर बंदोबस्त सुधार के लिए शिविर लगाने के कलेक्टर को दिए गए निर्देश। इस मौके पर उन्होंने किसानों को सब्जी के पौधे और बीज तथा फलदार पौधों का भी किया वितरण।