रायपुर। प्रदेश के मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी उन्हें न्यूरो सर्जरी पढ़ने के लिए अन्य राज्य जाने की आवश्यता नहीं है। पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में न्यूरो सर्जरी विषय भी शामिल कर लिया गया है। मेडिकल कॉलेज में तीन वर्ष के एमसीएच इन न्यूरो सर्जरी के तीन वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए दो सीटों को मंजूरी दे दी गई है।

इस पाठ्यक्रम के शुरू होने से प्रदेश में न्यूरोसर्जन्स की कमी दूर होगी। आपको बता दें कि प्रदेश में पहली बार इस पाठ्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। इससे पहले छात्रों को इस विषय की पढ़ाई के लिए दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े महनगरों का रूख करना पड़ता था। फिलहाल डीके सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में न्यूरो सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है।

दिमाग की नसों के उपचार के लिए यहां गिनती के डॉक्टर हैं। एमसीएच न्यूरो सर्जरी के पाठ्यक्रम की पढ़ाई एमडी कोर्स के बाद होगी। यह कोर्स 3 साल का होगा, इसकी पढ़ाई पूरी करने के बाद न्यूरो सर्जन सुपर स्पेशलिस्ट का दर्जा प्राप्त होगा। रायपुर मेडिकल कॉलेज के लिए ये बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। इससे पहले किसी भी मेडिकल कॉलेज को इस तरह की सुविधा नहीं मिली है। मेडिकल एसोसिएशन संघ के सदस्य डॉ. राकेश गुप्ता का कहना है कि, ये एक बड़ी पहल है, इससे प्रदेश में काफी अच्छे प्रभाव पड़ने वाले हैं साथ ही ऐसे कई विभाग हैं जहां पर इस तरीके का कोर्स करवाए जाना चाहिए’।