गढ़चिरौली।महाराष्ट्र पुलिस ने तेलंगाना से 20-20 लाख के ईनामी नक्सली दंपत्ति किरन कुमार और उसकी पत्नी नर्मदा उर्फ कृष्णा कुमारी को ओडिशा से गिरफ्तार किया है। इन दोनों पर विगत 20 सालों के दौरान 150 जवानों की हत्या का आरोप है।

दंतेवाड़ा के भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या की साजिश में भी इनके शामिल होने का आरोप दर्ज है। महाराष्ट्र पुलिस इसको बड़ी कामयाबी मान रही है। पुलिस के आलाअधिकारियों ने बताया कि पिछले 22 सालों से इनकी तलाश की जा रही थी। हर बार ये लोग पुलिस को चकमा देकर फरार होने में कामयाब हो जाया करते थे।

जानिए इस दंपत्ति के कारनामें:  

पुलिस के आला अधिकारियों ने बताया कि नर्मदा और उसके पति किरण को महाराष्ट्र पुलिस ने ओडिशा से गिरफ्तार किया है। नर्मदा की 20 सालों से पुलिस तलाश कर रही थी। नर्मदा महाराष्ट्र के वेस्ट जोनल में सब कमांड की प्रमुख है।

नक्सलियों की महिला बटालियन को भी नर्मदा ही लीड किया करती थी। नर्मदा को उसके पति किरण के साथ महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 1 मई को गढ़चिरौली में सर्चिंग पर निकले जवानों के वाहन को आईईडी ब्लास्ट से उड़ा दिया गया था।

इस घटना की भी मास्टर माइंड नर्मदा ही थी, जो वारदात के वक्त मौके के आसपास मौजूद थी। इस वारदात में 15 जवान शहीद हो गए थे। वहीं उसका पति किरण भी ग्रामीण इलाकों में नक्सली गतिविधियों को संचालित किया करता है। यही नहीं नये-नये लोगों को नक्सली संगठन में शामिल करने के लिए प्रेरित करने का भी उस पर आरोप है।

गिरफ्तार महिला नक्सली नर्मदा पर 40 से अधिक पुलिसकर्मियों की हत्या का आरोप है, वहीं उड़ीसा और अन्य राज्यों में 25 से ज्यादा ग्रामीणों की हत्या में भी इसका हाथ है। अकेले उड़ीसा में ही 20 से ज्यादा ग्रामीणों को मुखबिर के शक में इस महिला नक्सली ने अपने साथियों के साथ मिलकर मौत के घाट उतारा है।

22 साल से पुलिस को देते आ रहे थे धोखा:

पुलिस के एक दूसरे आला अधिकारी ने बताया कि नर्मदा महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों पर हुए सभी हमलों में किसी ने किसी रूप में शामिल रही है। पुलिस उसे 22 साल से तलाश रही है।

आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा का रहने वाला कुमार दो दशक से अंडरग्राउंड था। अचानक कुछ इनपुट मिले और उन पर तत्काल एक् शन लिया गया। इस दौरान ये दोनों पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

इसके बाद जब इनकी शिनाख्त करवाई गई तो पता चला कि ये किरन और नर्मदा हैं। पुलिस इनसे पूछताछ कर रही है। आज इनको सक्षम न्यायालय में पेश किया जाएगा।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।