रायपुर। छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पद पर विजेन्द्र कटरे की नियुक्ति कर दी गई है। उनकी नियुक्ति छत्तीसगढ़ सिविल सेवा नियम (संविदा नियम) 2012 के उपबंधों के अध्याधीन, वित्त विभाग की सहमति से नियुक्ति की गई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई), मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना (एमएसबीवाई) और आयुष्मान भारत के एडिशनल सीईओ विजेन्द्र कटरे की संविदा को सरकार ने तमाम आरोपों के बाद बढ़ाने का निर्णय ले लिया है। जबकि कटरे के विरुद्ध लगातार हुई शिकायतों के बाद कांग्रेस सरकार ने ही जांच बैठाई थी। संभागीय संयुक्त संचालक रायपुर डॉ. सुभाष पांडेय की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कमेटी ने जांच की। जिसमें लिखा था कि कटरे की योग्यता एडी. सीईओ के पद के योग्य नहीं है। इसके बावजूद सरकार ने उन्हें पूर्व के पद पर ही नियुक्त करने का फैसला लिया है।

कटरे ने जॉइनिंग से किया इन्कार

इधर कटरे ने जॉइनिंग से इन्कार कर दिया है। कांग्रेस सरकार ने सीधे 85 हजार रुपये कम कर दिए हैं। जबकि इससे पहले उन्हें भाजपा सरकार 1,35,688 रुपये वेतन दे रही थी। विजेंद्र कटरे की तरफ से लिखित में कहा गया है कि उनके पूर्व कार्यों और अनुभव को देखते हुए वेतन के संदर्भ में उचित निर्णय लिया जाए। बता दें कि बीते डेढ़ महीने से कटरे को लेकर विवाद गरमाया हुआ है। राज्य कांग्रेस चिकित्सा प्रकोष्ठ ने भी कटरे के विरुद्ध सीधे सरकार से शिकायत की थी। ऐसा पहली बार है जब किसी संविदा अधिकारी ने सरकार के समक्ष अपनी मांग रखी है।