रायपुर। कनाडा प्रवास से आज ही उद्योग और आबकारी मंत्री कवासी लखमा वापस लौटे हैं। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर उन्होंने पत्रकारों से कहा कि उन्हें कनाड़ा भी बस्तर जैसा लगा। यहां के नौजवानों को कनाडा में ट्रेनिंग देंगे और कनाडा के लोग भी यहां आएंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल चाहते हैं छत्तीसगढ़ का विकास हो छत्तीसगढ़ के लोगों को रोजगार मिले छत्तीसगढ़ में अच्छे उद्योग आएं। इस प्रकार की सोच को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री हम लोगों को दौरे पर भेजा था।

मैं पहली बार कनाडा गया था। कनाडा से हिंदुस्तान 100 साल पीछे होगा, क्योंकि वहां जाने के बाद पता चला की हमारे इंडिया के लोग वहां सबसे ज्यादा हैं। वहां के केंद्र सरकार में हिंदुस्तान के 5 लोग मंत्री हैं। कनाडा जाने से हिंदुस्तान से अलग जैसा नहीं लगता है, पूरे हिंदुस्तानी लोग वहां भरे हुए हैं।

कनाडा सरकार को भी दी बधाई:

लखमा ने कहा कि मैं उस देश की सरकार को भी बधाई देता हूं, जिसने हमारे हिंदुस्तान के लोगों को राजनीति में भी आगे आने का मौका दिया। व्यापार में भी वहां हिंदुस्तान के लोग सक्सेस हुए हैं। कनाडा जैसे देश हिंदुस्तान से मिलकर काम करेंगे, उद्योग नीति और नरवा घुरवा योजना के संबंध में भी अधिकारी लोग बात किये हैं।

बस्तर जैसा लगा कनाडा:

प्रदेश के उद्योग मंत्री ने कहा कि उनको कनाडा भी बस्तर जैसा ही लग रहा था। अंत में उन्होंने ये भी साफ कर दिया कि कोई भी कनाडाई कंपनी छत्तीसगढ़ में संयंत्र नहीं लगाएगी। अलबत्ता अगर ये लोग अपने छात्रों-छात्राओं को वहां प्रशिक्षण के लिए भेजेंगे तो उनको वहां प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहां के लोग भी छत्तीसगढ़ प्रशिक्षण लेने आ सकते हैं।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।