मैनचेस्टर। वर्ल्ड कप के 22वें मैच पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बारिश के कारण 46.4 ओवर में खेल रोक दिया। भारतीय कप्तान विराट कोहली और विजय शंकर नाबाद हैं।

कप्तान कोहली ने अपना 51वां अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले रोहित शर्मा ने 85 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। वे 140 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर आउट हुए। यह इस वर्ल्ड कप में उनका दूसरा शतक है।

इससे पहले भारत की ओपनिंग साझेदारी वहाब रियाज ने तोड़ी। उन्होंने वर्ल्ड कप में अपना पहला अर्धशतक लगाने वाले केएल राहुल (57 रन) को पवेलियन भेजा। रोहित-राहुल ने पहले विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की।

हार्दिक पंड्या 26 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद आमिर ने बाबर आजम के हाथों कैच कराया। महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ एक रन बनाकर आमिर की गेंद पर आउट हो गए।

रोहित शर्मा ने जड़ा शानदार शतक:

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के मुखालिफ खेलते हुए धमाकेदार अंदाज में शतक जड़ दिया है।

रोहित ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए अपने वनडे इंटरनेशनल करियर का 24वां शतक ठोक दिया है। यह मौजूदा वर्ल्ड कप टूर्नार्मेंट में रोहित शर्मा का दूसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 122 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी।

पाकिस्तान के खिलाफ रोहित ने अपना शतक 85 गेंदों में पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 3 छक्के लगाए। इसी के साथ ही रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे तेज शतक जड़ने के मामले में सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

गावस्कर ने 1987 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में 85 गेंदों पर शतक ठोका था। वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है। सहवाग ने 2007 के वर्ल्ड कप में बरमूडा के खिलाफ 81 गेंदों पर शतक जड़ दिया था।

वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा का यह तीसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने इसी वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ और 2015 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़ दिया था। इस मैच में रोहित शर्मा 113 गेंदों पर 140 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 14 चौके और 3 छक्के लगाए।

ओवरआॅल वनडे इंटरनेशनल की बात करें तो रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर आते हैं।

भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक:

49 सचिन तेंदुलकर
41 विराट कोहली
24 रोहित शर्मा
22 सौरव गांगुली
16 शिखर धवन
15 वीरेंद्र सहवाग

भारत के लिए वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक

81 गेंदों में वीरेंद्र सहवाग विरुध्द बरमूडा
83 गेंदों में विराट कोहली विरुध्द बांग्लादेश
84 गेंदों में सचिन तेंदुलकर विरुध्द केन्या
84 गेंदों में शिखर धवन विरुध्द आयरलैंड
85 गेंदों में रोहित शर्मा विरुध्द पाकिस्तान
85 गेंदों में सुनील गावस्कर विरुध्द न्यूजीलैंड ।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।