-अवधेश शर्मा
जगदलपुर। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं नरवा,गरुवा, घुरवा , बाड़ी को जिला पंचायत द्वारा साकार रूप से स्थापित करने के लिए कड़ी मशक्कत की जा रही है । ये जानकारी जिला पंचायत सीईओ प्रभात मलिक ने दी।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों और कर्मचारियों सभी योजनाओं की लगातार जानकारी के साथ विशेष ट्रेनिंग भी दी जा रही है। नालों का पानी रोक कर सिंचाई करने की योजना पर काम हो रहा है।

नरवा का पानी खेत में मोड़ने की मशक्कत:

किसान और जनता की हितैषी ये योजनाएं छत्तीसगढ़ की जनता के लिए कारगर साबित हो रही हैं, साथ ही लोगों को कम लागत में अधिक फसल का भी लाभ मिल रहा है।

सभी योजनाओं का ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है, साथ ही बरसाती नालों रोककर वॉटर रिचार्ज करने के साथ -साथ सिंचाई हेतु भी उपयोग किया जा रहा है।

जिला पंचायत द्वारा प्रथम चरण में 7 नालों का गूगल अर्थ और जीपीएस टेक्नोलॉजी के माध्यम से सर्वे कराने के बाद जनपद और टेक्निकल अधिकारियों के द्वारा परीक्षण और जांच भी करवाई जा चुकी है।

कौन-कौन से नरवा का रोकेंगे पानी:

इसमें अलग-अलग ब्लॉक बकावंड, बस्तानार, बस्तर, दरभा ,जगदलपुर, तोकापाल ब्लॉक के नाले शामिल हैं। सभी नालों में स्टॉपडेम चेकडैम, लूज बोल्डर जैसे कई स्ट्रक्चर प्रस्तावित किए गए हैं।

जिनका काम सिंचाई विभाग और जिला पंचायत के माध्यम से किया जा रहा है। नालों के पानी को रोककर अधिक से अधिक उपयोग करने का प्रयास किया जा रहा है। जिसमें हर ब्लॉक के एक नाले का चयन करके नरेगा मैं स्वीकृत करके काम शुरू कर दिया गया है।

गाय के गोबर से खाद बनाना शुरू:

जिला पंचायत सीईओ प्रभात मलिक ने बताया कि गुरुवा योजना में गाय के गोबर से खाद बनाने के साथ-साथ खेती में खर्चा कम कर उत्पादन ज्यादा करने का भी प्रयास किया जा रहा है।

कृषि विभाग द्वारा गांव -गांव में अभियान चलाकर लोगों को प्रेरित किया जा रहा है, जिससे जमीन में गड्ढा खोदकर गोबर को पानी के द्वारा ट्रीटमेंट कर खाद बनाया जा रहा है।

सीईओ प्रभात मलिक ने बताया कि समय-समय पर कृषि विभाग और अन्य विभागों की मीटिंग लेकर यथावत जानकारी के साथ साथ विशेष ट्रेनिंग भी दी जा रही है। जिसमें 3 ब्लॉक में कृषि सखी को भी चिन्हांकित किया गया है। जल्द ही बस्तर जिले के किसानों को नरवा घुरवा और बाड़ी योजनाओं का लाभ मिलेगा।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।