रायपुर। छत्तीसगढ़ में धान के अच्छे उत्पादन को देखते हुए सरकार धान से इथनॉल बनाने का फैसला किया है। इसके लिए देश-विदेश के इंवेस्टर्स को आमंत्रित किया जाएगा। यह बात खाद्य विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कही।

मुख्यमंत्री बघेल ने बैठक में सोसाइटी में चना आने के बाद भी वितरित नहीं किये जाने पर नाराजगी जताई। इसी के साथ उन्होंने गड़बड़ी की जांच कराने के भी आदेश दिए। इसके पहले उन्होंने कहा कि वर्तमान में प्रचलित सभी राशन कार्डों का नवीनीकरण होगा। पंचायतों और नगरीय निकायों में विशेष अभियान के तहत कार्डों का नवीनीकरण होगा। साथ ही साथ नए राशन कार्ड भी बनाए जाएंगे। सीएम बघेल ने अधिकारियों से राशन कार्ड बनाने में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होने और फर्जी राशन कार्ड न बनाने की सख्त हिदायत भी दी।

इसके अलावा अधिकारियों से अनुसूचित और गैर अनुसूचित क्षेत्र में, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में, मिट्टी तेल के वितरण पर जोर दिया। बैठक में मौजूद खाद्य मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि राशन दुकानों से गुड़ वितरण के विकल्प पर भी विचार किया जाए। ताकि गन्ना प्रोसेसिंग वाले कारखाने सशक्त होंगे। इस दौरान सचिव खाद्य ने कहा कि राशनकार्ड बनाते समय आधार, एसएससी और वोटर लिस्ट से मिलान किए जाने पर जोर दिया। साथ ही एपीएल का भी राशन कार्ड बनेगा।

खाद्य सुरक्षा को मजबूत आधार दिए जाने हेतु शासन द्वारा लिए गए निर्णय

  • 65 लाख परिवारों का बनेगा राशन कार्ड
  • हर राशन कार्ड पर मिलेगा 35 किलो चावल
  • परिवार में सदस्यों की संख्या अधिक होने पर प्रति सदस्य 7 किलो अतिरिक्त चावल
  • एपीएल परिवारों को 10 रु प्रतिकिलो की दर से मिलेगा चावल